नए साल का जश्न मनाने के लिए चारों ओर तैयारियां चल रही हैं. कुछ लोग पार्टी में धमाल मचाने की प्‍लानिंग कर रहे हैं तो कुछ अलग तरीके से इसे एंजॉय करने की फिराक में हैं. ये तो हो गई हमारे देश की बात. ऐसे में क्‍या आप दुनिया भर में नए साल के जश्‍न के तरीकों से रूबरू हैं. उम्‍मीद है नहीं. क्‍योंकि पूरी दुनिया में नए साल से जुड़ी कुछ ऐसी परंपराएं हैं, जिनके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे. कुछ ऐसे भी देश हैं जहां नए साल की शुरूआत अजीबोगरीब टोटकों के साथ होती है, तो कुछ में अजीबोगरीब खाने से. Also Read - Excess Chilly And Salt In Food: खाने में पड़ गई है अधिक मिर्ची और नमक, तो ऐसे ठीक करें उसका स्वाद

Also Read - Avoid These Food At Night: रात को ना करें इन चीजों का सेवन, नींद पर पड़ सकता है बुरा असर

New Year 2019: 31 द‍िसंबर को हमसे पहले इन जगहों पर मनता है नए साल का जश्‍न, हमारे बाद पाकिस्‍तान… Also Read - Food Hacks: इन चीजों को भूलकर भी ना रखें फ्रीज़ में, हो सकती हैं खराब

नए साल का जश्न मनाने के लिए चारों ओर तैयारियां चल रही हैं. ऐसे में हम बताते हैं दुनिया भर के कुछ पारंपरिक खाने के बारे में जिन्‍हें नए साल पर खाना लकी माना जाता है:-

1. अंगूर (Grapes)

shutterstock_371120417

स्पेनिश और पुर्तगाली मान्यताओं के अनुसार, नए साल के आगमन से पहले आधी रात के समय 12 अंगूर खाना शुभ होता है. ये लोग अंगूर खाते हुए विश मांगते हैं. स्पेन में इस ट्रेडिशन की शुरूआत 1895 में हुई. वहां होने वाली अंगूरों की ज्यादा पैदावार की वजह से लोगों को लगा कि इसे खाकर यहां अंगूरों की खपत बढ़ा सकते हैं. मैक्सिकन भी इसी परंपरा का पालन करते हैं, इस विश्वास के साथ कि जिस महीने का अंगूर खट्टा प्रतीक होता है, वह एक बुरा महीना होने जा रहा है और कुछ ऐसा है जिसकी उन्हें तलाश करनी चाहिए और योजना बनानी चाहिए.

Happy New Year 2019: नए साल पर करें ये काम, आएंगी खुशियां, बन जाएंगे बिगड़े काम

2. सुअर (Pig)

shutterstock_472404826

जर्मन कल्चर में पिग को खुशहाली व धन-दौलत का प्रतीक चिह्न मानते हैं, साथ ही वहां के लोग नए साल पर सूअर का मीट खाना पंसद करते हैं, जिसे हैम, पोर्क, सॉसेज, बेकन के रूप में पुकारते हैं. विश्व में सबसे ज्यादा मांसाहारी लोग निवास करते हैं. कई लोग मांस को केवल स्वाद के लिए खाते हैं. कई लोग अपने शरीर की ताकत को बढ़ाने के लिए मांस खाते हैं. मान्‍यता है कि नए साल पर सुअर का सेवन यह सुनिश्चित करता है कि नए साल आपके लिए भाग्‍यशाली होने वाला है.

New Year Resolutions 2019: नए साल में रहें सेहतमंद, ये करें और इनसे करें परहेज

3. अनार (Pomegranate)

shutterstock_309093002

नए साल पर ग्रीक में फर्श पर एक अनार तोड़कर उसके बीज को गिनने की परंपरा है. ये बीज उनके लिए भाग्य का प्रतीक हैं, और उनका मानना है कि जितना अधिक बीज स्मोक्ड फल है, उतना ही नया साल भाग्य लाएगा. एक और जिसे नए साल की पूर्व संध्या पर खाया जाना शुभ माना जाता है वह है अमीर और सुस्वाद अंजीर, जो प्रजनन के लिए एक प्रतीक भी है.

New Year Resolutions 2019: नए साल में रहें सेहतमंद, ये करें और इनसे करें परहेज

4. मछली (Whole Fish)

shutterstock_249045418

मछली में तराजू होते हैं, जो कुछ संस्कृतियों में सिक्कों या पैसे के लिए प्रतीक हैं! नए साल पर पूरी मछली खाना आने वाले साल में आपके घर में धन का एक अग्रदूत माना जाता है. माना जाता है कि मछलियां हमेशा आगे की ओर तैरते हैं, ऐसे में आपकी तरक्‍की भी उसी हिसाब से होती है.

5. हरी सब्जियां (Green Vegetables)

shutterstock_529964659-2

पालक, केल जैसी हरी सब्जियों को नए साल की पूर्व संध्या पर भाग्यशाली माना जाता है, क्योंकि बहुत सारे देशों में, यह उनकी मुद्रा का रंग है. इसके अलावा, इनका प्रयोग करने से लोग स्वस्थ भी होते हैं, से पौष्टिक भी होते हैं और कुछ महीनों में आप सेहतमंद बन जाते हैं.

Happy New Year 2019: हिंदी में भेजें नए साल की शुभकामनाएं, देखें Greetings, Messages, WhatsApp Status

6. मटर (Black Eyed Peas)

shutterstock_235905907

दक्षिण अमेरिका में मटर और चावल से बने पकवान को भाग्यशाली माना जाता है, क्योंकि मटर (अधिक पैसा!) से मिलता जुलता है. डिश को होपिन जॉन या कैरोलिना मटर और चावल कहा जाता है.

7. दाल (Lentils)

shutterstock_541832644-1

हिंदू नववर्ष के उत्सव के दौरान दाल दक्षिण भारतीय नववर्ष की परंपराओं का एक हिस्सा है, और आमतौर पर चावल के साथ खाया जाता है, जो आमतौर पर बसंत ऋतु में आता है. यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि दाल को उन्‍नति का प्रतीक माना गया है इटली और ब्राजील में दाल को पैसे की तरह भाग्‍यशाली मानते हैं और साल के अंतिम दिन इसका सेवन जरूर किया जाता है.

New Year 2019: नए साल में हो जाएंगे मालामाल, कमाएंगे लाखों, बस ये 5 काम करना शुरू करें

8. एक सिक्के के साथ केक ( Cake with a coin)

shutterstock_393055459

ग्रीकवासी ब्रेड या केक बनाने के आटे में एक सिक्का रख देते हैं. फिर इसे बेक कर लिया जाता है. बेक करने के बाद ब्रेड के सिक्के वाला हिस्सा जिसे मिलता है, वह लकी माना जाता है. यह परंपरा संत बेसिल के सम्मान में मनाई जाती है. संत बेसिल ने सबसे पहले सिक्के को बेक करने की शुरूआत की थी.

9. अंगूठी के आकार का भोजन (Ring-shaped food)

thums-up-donuts

नए साल की पूर्व संध्या पर या नए साल के पहले नाश्ते के लिए प्याज के छल्ले, डोनट्स, या रिंग केक जैसे भोजन के आकार का भोजन करना भाग्यशाली माना जाता है, क्योंकि यह जीवन को पूर्ण चक्र में आने का प्रतीक है.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.