हर किसी की चाहत होती है कि उसकी त्वचा पर दाग-धब्बे ना हों, गोरी हो और उस पर ग्लो रहे. इसके लिए बाजार में कई तरह की फेयरनेस क्रीम्स उपलब्ध हैं. लोग इन्हें लगाते भी हैं पर कई बार ये चेहरे पर रौनक लाने की बजाय उसे नुकसान पहुंचाती हैं.

इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे घरेलू नुस्खे, जो आपके चेहरे की रंगत निखार देंगे.

– आलू में मौजूद ब्लीचिंग एजेंट चेहरे के दाग-धब्बों को हल्का करते हैं और त्वचा को साफ करते हैं. एक उबले आलू को मसलें, फिर उसमें थोडा सा दूध मिलाकर उसका एक पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनटों तक लगा रहने दें. इसके बाद ठण्डे पानी से मुंह धो लें. कच्चे आलू को पतला-पतला काटकर 15 मिनट के लिए रोज अपने चेहरे पर रखेंगे तो इससे भी आपके चेहरे पर निखार आएगा.

– ब्लेंडर में एक खीरा, 1/4 कप नींबू का रस, 5 चम्मच शहद और 5 चम्मच दूध डालें और उसे अच्छे से ब्लेंड करें. इस मिक्चर में थोड़ा सा आटा या बेसन मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे 6 घंटों के लिए फ्रिज में रखकर ठंडा करें. रोज इसे चहरे पर 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें और बाद में चेहरे को गुनगुने पानी से धोकर साफ तौलिये से पोंछ लें.

Leg Pain: हो गए हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, हर दर्द दूर भगाएं…

Cucumber fairness face pack

– पपीता में पेपीन एन्जाइम पाया जाता है जो स्किन को निखारने में सहायक होता है. ये स्किन में नए सेल्स का निर्माण करता है. पाचन ठीक रहता है तो चहरे में ग्लो दिखाई देता है. पपीते को काटकर ब्लेंडर में ब्लेंड कर लें और इस पेस्ट को चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगाए रखने के बाद चेहरा गर्म पानी से धो लें. फेसपैक बनाते समय कच्चे हरे पपीते का इस्तेमाल करें इसमें पके हुए पपीते से अधिक मात्रा में पेपीन होता है.

– नींबू में विटामिन सी होता है. विटामिन सी स्किन में मौजूद कोलेजन के स्तर को बनाए रखता है और त्वचा जवां बनी रहती है. यह शरीर से सारे टॉक्सिन्स को बाहर निकाल देता है जिससे खून साफ होता है. रोज सुबह एक गिलास पानी में एक नींबू निचोड़कर खाली पेट पीने से स्किन में रंगत आती है. नींबू एक अच्छा ब्लीचिंग एजेंट है इसके रस या छिलके को स्क्रब की तरह रगड़ने से त्वचा में निखार आता है.

– टैनिंग दूर करने का टमाटर सबसे अच्छा जरिया है. टमाटर में लाइकोपीन होता है जो स्किन की टैनिंग को तेजी से कम करता है. ब्लैंडर में 1 या 2 टमाटर ब्लेंड करें. इसमें दो चम्मच नींबू का रस और थोड़ा सा आटा या बेसन मिलाकर चिकना पेस्ट बना लें. चहरे पर 20 मिनट तक लगाए रखें फिर ठंडे पानी से धो लें. इससे स्किन में नए सेल्स का निर्माण होता है और डेड सेल्स बाहर खत्म हो जाते हैं.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.