सालों से लोगों के मन में धारणा है कि अमीर लोग बहुत पैसे खर्च करते हैं, जबकि सच तो यह है कि अमीर लोग बहुत सोच-समझकर पैसे खर्च करते हैं. इसलिए वे अमीर बनते हैं और बने रहते हैं. लखपति बनने का फंडा भी यही है कि आपकी आमदनी कितनी है और आप उसमें से कितनी बचत करते हैं, कहां निवेश करते हैं. अगर हाथ में पैसे हों तो उन्हें खर्च करना आसान काम है. इसके उलट बचत करना मुश्किल है. ऐसे में हम आपको बताते हैं बचत के ऐसे तरीके, जिसे अपनाकर आप भी अमीर बन सकते हैं.

New Year 2019: 31 द‍िसंबर को हमसे पहले इन जगहों पर मनता है नए साल का जश्‍न, हमारे बाद पाकिस्‍तान…

1. बचत करें, फालतू खर्च को रोंके
नए साल पर हर शख्‍स कुछ नया करने की सोचता है, ऐसे में आप भी साल 2019 की शुरुआत में एक संकल्‍प लें कि मैं फालतू खर्च नहीं करूंगा और पैसे बचाऊंगा. क्‍योंकि अक्‍सर सेल का नाम सुनते ही लोगों के दिमाग में खरीदारी का ख्याल आता है. फेस्टिव सीजन में हालांकि खरीदारी पर छूट का लाभ उठाने का मौका मिलता है, लेकिन आंख बंद करके खरीदारी न करें. अगर आपको एक कपड़े की जरूरत है तो दो सिर्फ इसलिए न खरीदें क्योंकि दो लेने पर दो फ्री मिल रहा है. साथ ही हर महीने कुछ पैसे बचाने की कोशिश करें. ऐसा करने के बाद देखेंगे कि आपकी छोटी सी कोशिश से कितना फायदा हुआ है.

Happy New Year 2019 Friends: दोस्‍तों को भेजें ये खास Messages, यूं कहें हैप्‍पी न्‍यू ईयर…

2. सही जगह पैसे का करें उपयोग
कई लोग अच्छी सैलरी होने के बावजूद बचत नहीं कर पाते हैं. ऐसे में अगर साल 2019 में अमीर बनना चाहते हैं तो पैसे का सही उपयोग करना सीखें. साथ ही कोशिश करें कि आप अपनी कमाई का 20 फीसदी हिस्सा बचाकर किसी अच्छी स्कीम में इनवेस्ट करें. निवेश सिर्फ बैंक में फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट भर नहीं होता है. बचत के पैसों को एसआईपी या किसी म्‍युचुअल फंड में भी लगा सकते हैं.

New Year 2019: नए साल पर इन राशियों की Love Life होगी रोमांटिक, आप भी देखें

इस तरह कमा सकते हैं 43 लाख
कहते हैं बूंद-बूंद से सागर भरता है, कुछ इसी तरह अगर आप नए साल पर सिर्फ 500 रुपये इनवेस्‍ट करते हैं और आप 30 साल बाद 43 लाख रुपये जमा कर सकते हैं. अब आप सोच रहे हैं कि यह कैसे होगा, तो ऐसे समझिए. मान लिजिए आज आपकी उम्र 25 साल है और आप नए साल के मौके पर म्‍युचुअल फंड में हर महीने 500 रुपये इनवेस्‍ट करते हैं और इस हर साल 20 परसेंट बढ़ाते जाते हैं. आपके इनवेस्‍ट पर औसतन सालाना 12 फीसदी रिटर्न मिलता है तो उस हिसाब से 30 साल के बाद आप 43 लाख रुपये के मालिक होंगे. इस प्रकार आप 500 रुपये इनवेस्‍ट करके लखपति बन जाते हैं.

इस तरह भी कर सकते हैं इनवेस्‍ट
इसके अलावा आप एफडी, पीपीएफ के अलावा सुकन्‍या और पोस्‍ट ऑफिस समेत दूसरी सरकारी योजनाओं में भी इनवेस्‍ट कर सकते हैं जो कि ज्‍यादा सुरक्षित है और बेहतर रिजल्‍ट भी देता है.

3. इनवेस्‍ट के वक्‍त रहे सावधान
नए साल पर अगर आप पैसे का इनवेस्‍ट कर रहे हैं तो सावधान रहने की जरूरत है. आपको पहले यह पता करना होगा कि जहां पर आप पैसा लगा रहे हैं वहां पर ज्‍यादा जोखिम तो नहीं है. क्‍योंकि ऐसे इनवेस्‍ट से आपको बेहतर रिटर्न मिलने की संभावना तो रहती है, लेकिन खतरा भी बना रहता है. ऐसे में सोच-समझकर ही ऐसी जगहों पर पैसा लगाएं.

4. इनवेस्‍ट से टैक्‍स में भी राहत
नए साल पर अगर आप निवेश कर रहे हैं तो आपको टैक्‍स में भी राहत मिलेगी. जैसे कि अगर आप नेशनल पेंशन स्‍कीम यानी NPS में इनवेस्‍ट करेंगे तो टैक्‍स बचा सकते हैं. क्‍योंकि ऐसी योजनाओं में आपको आईटी अधिनियम की धारा 80 सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक इनवेस्‍ट की गई रकम पर छूट देते हैं.

Rashifal January-December 2019 Capricorn: मकर राशि के लिए उतार-चढ़ावों से भरा रहेगा नया साल, जानें क्‍या करें-क्‍या नहीं…

5. भविष्य में पैसे मिलने की उम्मीद में खर्च न करें
नए साल पर जहां आप पैसे बचाने का संकल्‍प लेंगे, वहीं आगे के लिए भी ध्‍यान रखें. कहने का मतलब उस खर्च से है जो आप आज यह सोचकर करते हैं कि कल वह आपको वापस मिल जायेगा. यह बोनस, इंक्रीमेंट, शेयर से मुनाफा या बिट कॉइन ट्रेडिंग से कमाई आदि कुछ भी हो सकता है. यह क्रेडिट कार्ड से खर्च और लोन रीपेमेंट के मामले में अधिक होता है. यह आपको कर्ज के जाल में फंसा सकते हैं या आपकी बचत स्वाहा कर सकते हैं. जब तक आप किसी स्थिर जॉब या सेक्टर में काम नहीं कर रहे, क्रेडिट कार्ड या पर्सनल लोन लेकर इस तरह का जुआ खेलने से बचें.