नया साल अपने साथ ढेर सारी खुशियां और उम्मीदें लेकर आता है, जबकि पुराना साल अक्सर अच्छे और बुरे का मिला-जुला रूप होता है, ऐसे में सभी की यही कामना रहती है कि आने वाला साल बेहतर हो और वर्तमान से भी ज्यादा खुशहाल हो.

अब चूंकि नए साल में अब कुछ दिन ही बाकी है, ऐसे में हर कोई जश्‍न की तैयारियों में लगा हुआ है, क्या आपको पता है कि कुछ देश ऐसे भी हैं, जहां पर भारत से पहले ही नए साल का जश्न मना लिया जाता है.

Happy New Year 2019 Friends: दोस्‍तों को भेजें ये खास Messages, यूं कहें हैप्‍पी न्‍यू ईयर…

भारतीय समय के मुताबिक हमारे देश में तो नए साल का जश्न रात 12 बजे से शुरू होता है, लेकिन दुनिया के कई स्थान ऐसे है जहां रात के 12 अपने यहां से पहले बजेगा और वहां नए साल का जश्न हमारे देश की समय से कई घंटे पहले शुरू हो जाएगा. आईए जानते हैं कि सबसे पहले नए साल का जश्न दुनिया में कहां मनाया जाएगा. फिर उसके बाद किस देश में मनाया जाएगा क्योंकि यह सबकुछ स्थानीय समय पर निर्भर होता है:-

1. 31 दिसंबर, दोपहर 3.30 बजे- समोना और क्रिमसम द्वीप/किरिबाटी
समोना और क्रिमसम द्वीप/किरिबाटी में भारत से पहले नया साल मनाया जाता है. भारत में 31 दिसंबर को जब दोपहर के 3.30PM बज रहे होंगे तो यहां के लोग नए साल का जश्‍न मनाने में मशगूल रहेंगे.

New Year 2019: नए साल पर इन राशियों की Love Life होगी रोमांटिक, आप भी देखें

2. 31 दिसंबर, 3.45 बजे – 15:45, चैथम द्वीप/न्यूजीलैंड
नए साल का जश्‍न मनाने वाला की सूची में अगला नाम न्यूजीलैंड आता है, हालांकि यह सभी जगह नहीं है, केवल भागों में होता है. जब भारत में 31 दिसंबर को 3.45PM बजते हैं तो यहां पर नए साल का जश्‍न शुरू हो जाता है.

3. 31 दिसंबर, शाम 4.30 बजे- न्यूजीलैंड, फिजी, अंटार्कटिका के कुछ क्षेत्रों, टोंगा, फीनिक्स द्वीप/किरिबाती और टोकेलौ
दक्षिणी गोलार्ध में कई शहरों में नए साल का जश्‍न पहले मनाया जाता है. 31 दिसंबर को उस समय भारत में 4.30 बज रहे होते हैं.

4. 31 दिसंबर, शाम 5.30 बजे – रूस का छोटा क्षेत्र, किरिबाती, मार्शल आइलैंड्स, वालिस और फुतुना, नौरू, यूएस माइनर आउटलाइंग आइलैंड्स और तुवालु के क्षेत्र
न्यूजीलैंड के बाद रूस के आसपास और अन्‍य हिस्सों में फैले छोटे स्वतंत्र द्वीप के लोग नए साल का जश्न मनाते हैं, जबकि भारतीय अपनी घड़ी की जांच में व्यस्त रहते हैं और यहां 31 दिसंबर की शाम 5.30 बज रहे होते हैं.

5. 31 दिसंबर, 6.30 बजे से शाम 8.00 बजे तक- ऑस्ट्रेलिया, सखा (याकूतिया)/रूस, वानुअतु, अंटार्कटिका के कुछ क्षेत्र, पापुआ न्यू गिनी, सोलोमन द्वीप, न्यू कैलेडोनिया और नोरोल्क द्वीप, माइक्रोनेशिया के क्षेत्र, उत्तरी मारियाना द्वीप समूह के क्षेत्र, गुआम
नए साल के जश्‍न की सूची में ऑस्ट्रेलिया 5वें स्थान पर है. जब नए साल के जश्‍न की उल्टी गिनती खत्‍म हो जाती है, तो भारत में 31 दिसंबर को 6.30 बज रहे होते हैं और लोग नए साल के जश्‍न की प्‍लानिंग बना रहे होते हैं. हालांकि ऑस्ट्रेलिया में अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग समय में जश्न मनाया जाता है.

Happy New Year 2019: Facebook Status और WhatsApp Messages से दें नए साल की शुभकामनाएं…

6. 31 दिसंबर, रात 8.30 बजे – जापान, दक्षिण कोरिया, सखा (याकूतिया)/रूस, इंडोनेशिया का छोटा क्षेत्र, तिमोर-लेस्ते और पलाऊ
उगते सूरज की भूमि वाला देश जापान नए साल का जश्‍न मनाने वालों की सूची में 6वां स्‍थान पाता है और उस समय, भारत में 31 दिसंबर को 8.30 बजा होता है.

7. 31 दिसंबर, रात 9.00 बजे – उत्तर कोरिया
दक्षिण कोरिया के बाद लगभग 30 मिनट बाद उत्तर कोरिया में नए साल का जश्‍न मनाया जाता है, उस समय भारत में 31 दिसंबर को रात 9 बज रहा होता है.

Happy New Year 2019: इस तरह के खानपान से करें नए साल की शुरुआत, साल भर हैप्‍पी-हैप्‍पी रहेगी हेल्‍थ…

8. 31 दिसंबर, रात 9.30 बजे – चीन, फिलीपींस, इंडोनेशिया के क्षेत्र, पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया/ऑस्ट्रेलिया, मलेशिया, मंगोलिया के अधिकांश, ताइवान, रूस के छोटे क्षेत्र, ब्रुनेई, हांगकांग, सिंगापुर और मकाऊ
नए साल में दक्षिण पूर्व एशियाई सीमा पर देशों का समूह भारतीय नव वर्ष मनाने के काफी करीब है, जब यहां नए साल का जश्‍न मनाया जाता है तब 31 दिसंबर को भारत में 9.30PM होते हैं.

9. 31 दिसंबर, सुबह 10.30 बजे – इंडोनेशिया, थाईलैंड, क्रास्नोयार्स्क/रूस, वियतनाम, कंबोडिया, लाओस, मंगोलिया के कुछ क्षेत्र, अंटार्कटिका का छोटा क्षेत्र और क्रिसमस द्वीप छोटे क्षेत्रों में
इन देशों में नए साल का जश्न तब मनाता है, जब 31 दिसंबर को भारत में 10.30PM हो रहे होते हैं.

10. 31 दिसंबर, 11.00 बजे – म्यांमार और कोकोस द्वीप
इसके बाद म्यांमार और कोकोस द्वीप समूह आते हैं, जहां नए साल का जश्‍न मनाया जा रहा होता है और 31 दिसंबर को भारत में 11.00PM हो रहे होते हैं.

Happy New Year Wishes: दोस्‍तों को भेजें ये खास मैसेज, ऐसे दें नए साल की गुड विशिज…

11. 31 दिसंबर, 11.30 से 11.45 बजे – बांग्लादेश, कजाकिस्तान का अधिकांश भाग, रूस का छोटा क्षेत्र, किर्गिस्तान, भूटान, ब्रिटिश हिंद महासागर क्षेत्र, अंटार्कटिका और नेपाल का छोटा क्षेत्र
31 दिसंबर को भारतीय मानक समय के अनुसार 11.30PM और 11.45PM के बीच, भारत की सीमा वाले देश नए साल का जश्न मनाते हैं.

12. 00.00 AM – भारत और श्रीलंका

हमसे आधे घंटे बाद यानी 12.30 बजे ये जश्‍न पाकिस्‍तान में मनाया जाता है.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.