नई दिल्‍ली: नए साल के आगमन के साथ ही हर कोई कुछ नया करने का संकल्‍प लेता है. ऐसे में कुछ लोग अपने लाइफ में कुछ नया करने का संकल्‍प लेते हैं तो कुछ अपने स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाने का. लेकिन कुछ ही लोग ऐसे होते हैं जो अपने वादे पर खरे उतरते हैं. बाकी लोग किसी न किसी कारण से ऐसा नहीं कर पाते. ऐसे में हम ऐसे टिप्‍स बताएंगे, जिसे अपनाकर अपनेआप से किए वादे को पूरा कर सकते हैं. क्‍योंकि जो संकल्‍प लेते हैं वो हमारी बेहतरी के लिए ही होता है, तो कुछ ऐसा संकल्‍प ही होता है, जिससे हमें आने वाले समय में दिक्‍कत भी हो सकती है जैसे, धूम्रपान आदि. ऐसे में अगर थोड़ा प्रयास किया जाए, बेहतर रिजल्‍ट सामने आता है. तो आईए हम बताते हैं आपके ऐसे वादों के पूरा करने बारे में जो कि आपकी सेहत के लिए रामबाण साबित होगा. Also Read - शिल्पा शेट्टी ने 2020 के पहले सोमवार किया सबसे मुश्किल आसन, एक बार ट्राई करना तो बनता है

Also Read - हमेशा एक्टिव रहने वाली आमिर की बेटी ईरा खान न्यू ईयर पर रहीं गायब, आखिर कहां मना रहीं छुट्टियां?

Tips: हेल्‍दी सेक्‍स लाइफ चाहते हैं तो इन चीजों को आज ही करें दुरुस्‍त… Also Read - हार्दिक पांड्या की मंगेतर नताशा ने सगाई के अगले दिन दिखाया बोल्ड अवतार, बिकिनी में झलकी खुमारी

बाहर का या फास्ट फूड से करेंगे परहेज

मौजूदा समय में सब लोगों की दिनचर्या बदल गई है. क्‍योंकि ज्‍यादातर लोग न तो समय पर खाते हैं और न तो समय पर सो पाते हैं. इस दौरान हम जो कुछ भी खाते हैं वो हमारे लिए नुकसानदेय होता है. क्‍योंकि बाहर खाने वाली चीजों में तेल-मसाले का इतना ज्‍यादात प्रयोग होता है कि उसके लगातार सेवन से आप बीमार पड़ सकते हो, ऐसे में हमें बाहर के खाने से परहेज करना चाहिए. क्‍योंकि बाहर के खाने से मोटापा बढ़ने के साथ ही कई स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं. अगर आप जंक फूड्स के शौकीन हैं तो नए साल पर ये संकल्‍प लें कि आगे से इन्‍हें नहीं खाएंगे.

गुलाबी सर्दियों में चांदनी चौक में ‘दौलत की चाट’ नहीं खायी तो क्या खाया

घर से निकलें, दिनभर मोबाइल में न घुसे रहें

आजकल हम लोग अपने दोस्‍तों और परिवार के सदस्‍यों के साथ समय नहीं बीता रहे हैं, जिसका एकमात्र कारण है मोबाइल, कंप्‍यूटर आदि का ज्‍यादा प्रयोग. मौजूदा समय में जिसे देखों वही अपने मोबाइल फोन के साथ व्‍यस्‍त है. लोगों के पास किसी के लिए समय तक नहीं है. और तो और लोग मोबाइल के चक्‍कर में खुद को भी भूल चुके हैं और अपने सेहत से खिलवाड़ कर रहे हैं. एक रिसर्च के मुताबिक, जो लोग रोजाना स्क्रीन के सामने चार घंटे से अधिक समय बिताते हैं, उनके किसी रोग से मरने की आशंका उन लोगों की तुलना में 46 प्रतिशत बढ़ जाती है, जो एक दिन में दो घंटे से कम टीवी देखते हैं. जो लोग गैजेट्स का अधिक उपयोग करते हैं, उनमें तनाव का स्तर बढ़ने लगता है, जिससे उनका व्यवहार थोड़ा आक्रामक हो जाता है. तो फौरन अपने घर से बाहर निकलें, परिवार और मित्रों के साथ समय ज्‍यादा से ज्‍यादा बिताएं.

Education Horoscope 2019: नए साल पर करें ये काम, पढ़ाई में नहीं आएगी मुश्किल, मिलेगी मंजिल

सब्जियां और फल ज्यादा खाएं

सब्जियां और फल खाने से हमें कई तरह के आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं जिससे हम फिट और हेल्दी रहते हैं. स्नैकिंग के लिए ये सबसे बेस्ट आइटम होता है क्योंकि आप कम समय में इनसे कुछ भी बना सकते हैं. फलों और सब्जियों से बॉडी को कई पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, फाइबर, प्रोटीन, विटमिन और मिनरल्स मिलते हैं जो हमें कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं.

व्यायाम को दैनिक जीवन में करें शामिल

व्यायाम और योग करने से शरीर निरोगी बनता है. ऐसे में रोजाना व्‍यायाम करने से हमारा इम्यून सिस्‍टम चुस्त-दुरुस्त होता है और छोटी-मोटी बामारियां पास नहीं आती. अगर आप रोजाना 20 मिनट ही व्‍यायाम करते हैं तो आप सेहतमंद बने रहे सकते हैं.

पॉजिटिव सोच अपनाये

पॉजिटिव सोच हमारे जीवन में कितनी बड़ी भूमिका अदा करती है यह आप जरुर जानते होंगे. ज्यादातर तनाव और अवसाद जैसी समस्याएं नेगेटिव सोच की वजह से पैदा होती है. इसलिए तनाव व डिप्रेसन से लड़ने के लिए हमें अपनी थिंकिंग को सकारात्मक बनाना होगा. आपको अपनी सकारात्मक सोच को बढाने के लिए रोजाना भ्रामरी का अभ्यास करना चाहिए. रोज सुबह सूर्योदय से पहले बिस्तर छोड़ दे.

वजन नहीं बढ़ने देंगे

बाहर खाने और फास्‍ट फूड आदि के सेवन से मोटापा हो जाता है. आयुर्वेद के अनुसार, शरीर में कफ की मात्रा बढ़ने से मोटापा होता है. इसकी वजह से डायबिटीज, हाइपरटेंशन, हार्ट फेलियर, अस्थमा, कोलेस्ट्रॉल, अत्यधिक पसीना आना, जोड़ों में दर्द, बांझपन आदि का खतरा बढ़ जाता है. आपका वजन अधिक है तो उसे कम करें और अगर सामान्य है तो उसे नियंत्रित रखें.

Tips: सर्दियों में दूध के साथ छुहारे लेने के फायदे, दूर हो जाएगी हर तरह की कमजोरी

ऐस संकल्प करें पूरा

  • एक साथ पांच-छह संकल्प न लें. केवल एक संकल्प लें और उसे पूरा करने का प्रयास करें.
  • पहले से ही अपना संकल्प तैयार कर लें, ताकि आपको अपने लक्ष्य के बारे में सोचने और उसे प्राप्त करने का समय मिल जाए.
  • पिछले वर्ष का ही संकल्प न दोहराएं. अगर आप उसे ही चुनते हैं तो कम से कम उसे प्राप्त करने की अलग तकनीक जरूर चुनें.
  • संकल्प और उसे पूरा करने के तरीके को अपनी डायरी में लिख लें.
  • संकल्प पूरा करने पर आप अपने लिए कोई पुरस्कार निर्धारित कर लें. यह आपको चीजों पर अधिक फोकस करने के लिए प्रेरणा देगा.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.