अखबार पर रखकर कुछ खाते या टिफिन में अखबार में रोटी लपेटकर खाते लोगों को आपने भी देखा होगा. पर क्‍या इस तरह से खाना सही है?Also Read - Ghee VS Oil: जानें क्यों घी का सेवन है तेल से ज्यादा लाभदायक ? वीडियो देखें

Also Read - अब और खूबसूरत बना दिल्ली का चांदनी चौक, रात 12 बजे तक ले सकते हैं स्ट्रीट फूड का मजा

अदरक, इलायची से ज्यादा फायदेमंद है लौंग वाली चाय, पीने के 5 बेजोड़ फायदे… Also Read - Foods To Avoid In Sitting Job: अगर आपकी भी है सिटिंग जॉब तो इस फूड आइटम्स को करें अपनी डाइट से तुरंत बाहर

विशेषज्ञ कहते हैं कि इस तरह के खाने से सेहत को कई नुकसान हो सकते हैं.

दरअसल अखबार में छपाई के लिए जिस स्याही का इस्तेमाल किया जाता है, उसमें हानिकारक रसायन होते हैं. ये रसायन इतने खतरनाक होते हैं कि कैंसर जैसी बीमारियों का कारण भी बन सकते हैं.

street food

अखबार पर गर्म खाना रखने से ये स्‍याही कई बार खाने पर चिपक जाती है. जो अनचाहे ही आपके भोजन का हिस्‍सा बन जाती है.

Tips: हेल्दी लाइफ का खजाना है पनीर, जानें 5 फायदे

FSSAI यानी फूड सेफ्टी एंड स्टैन्डर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने भी कई बार ये बात कही है कि अखबार में लिपटा खाना स्वास्थ के लिए हानिकारक है.

अखबार की छपाई में इस्तेमाल होने वाली स्याही का सेवन करने से जिस केमिकल को आप खा जाते हैं, उससे सबसे पहले पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं. इन केमिकल्‍स से हार्मोंस भी प्रभावित होते हैं.

बासी रोटी खाने से दूर होती हैं ये 4 बीमारियां, कभी नहीं होगी एसिडिटी…

अखबार में लिपटा ऑयली खाना और भी खतरनाक हो जाता है. इससे चिपककर जो हानिकारक तत्‍व पेट में जाते हैं, उनसे मूत्राशय और फेफड़ों का कैंसर भी हो सकता है.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.