नई दिल्‍ली: एक 16 वर्षीय लड़की जब छह साल की थी, तब वह बाल कटवाने के लिए नाई के पास गई थी. नाई ने उसके बाल इस तरह से काटे कि लड़की ने दोबारा बाल नहीं कटवाने का फैसला किया. इस बात को दस साल हो गए. अब वही लड़की पूरी दुनिया में बाल नहीं कटवाने के चलते चर्चा में आ गई है. बालों की लंबाई की वजह से उसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है. गुजरात की रहने वाली उस लड़की का नाम नीलांशी पटेल है और उसके बाल दुनिया में सबसे लंबे हैं. उनकी लंबाई 5 फुट 7 इंच है.

इंडिया डॉट काम की रिपोर्ट के मुताबिक, नीलांशी पटेल ने बताया कि दस साल पहले जब वह छह साल की थी, तब वह बाल कटाने के लिए गई थी, लेकिन जब हेयर कट हुआ तो उसे ये बिल्कुल पसंद नहीं आया. उसी वक्त उन्‍होंने ये फैसला किया कि आगे से वह कभी हेयरकट नहीं लेगी. आज दस साल नीलांशी का यहीं फैसला उन्हें पहचान दिला रहा है. नीलांशी बताती हैं कि वह अपने बालों को सप्‍ताह में केवल एक बार धोती हैं और उन्हें संभालने में उनकी मां मदद करती हैं. नीलांशी ने बताया कि वह जब भी अपने बाल धोती हैं तो इन्हें सुखाने में आधा घंटा लग जाता है. सूखने के बाद उन्हें व्यवस्थित करने में एक घंटा लगता है.

Tips: चिढ़े-चिढ़े रहते हैं, कहीं सेहत तो खराब नहीं? क्‍यों चेकअप कराना है जरूरी?

रॅपन्जेल कहकर बुलाते हैं दोस्‍त
उन्‍होंने बताया कि लोग सोचते हैं कि उन्‍हें अपने बालों के साथ बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता होगा, लेकिन मुझे ऐसी कोई समस्या नहीं है, मैं हर गतिविधि में भाग लेती हूं. जब मैं टेबल टेनिस खेलती हूं तो अपने बालों को बांध लेती हूं, जो कि मेरे लिए आरामदायक होता है. नीलांशी ने बताया कि उनके दोस्‍त उन्‍हें रॅपन्जेल कहकर बुलाते हैं.