Nimboo Aur Kapoor Ke Fayde: नींबू सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. नींबू  (Nimboo Ke Fayde)में विटामिन सी होता हैष इसे औषधीय गुणों का खजाना भी माना जाता है. वहीं, कपूर के भी अपने खास फायदे होते हैं. कपूर (Kapoor Ke Fayde) का इस्तेमाल पूजा में किया जाता है. स्किन के लिए कपूर काफी अच्छा माना जाता है. नींबू और कपूर का मिश्रण सेहत के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. वजन घटाने से लेकर ग्लोइंग स्किन पाने तक नींबू और कपूर (Nimboo Aur Kapoor Ke Fayde) का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में आज हम आपको नींबू और कपूर के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं इसके फायदे-

पैरों को करें साफ- गुनगुना गर्म पानी, 2 चम्मच नींबू व थोड़ा-सा कपूर का तेल/पाउडर मिक्स करें. अब इसमें कुछ देर पैर डुबोए. फिर प्यूबिक स्टोन व सॉफ्ट ब्रश से पैरों को साफ करके क्रीम लें. इससे पैर मुलायम बनते हैं.

दांत दर्द होने पर- दांत में कीड़ा लगने पर या दर्द होने पर उस जगह पर नींबू का रस और कपूर मिलाकर लगाएं. फिर कुल्ला कर लें.

पेट के लिए फायदेमंद- पेट में गैस, जलन या दर्द होने पर नींबू पानी में कपूर, अजवायन व पुदीने का रस मिलाकर पीएं. इससे वजन भी कम होता है.

झड़ते बालों के लिए- नींबू के रस में थोड़ा-सा पिसी हुई कपूर मिलकार बालों की जड़ों में अच्ची तरह से लगाएं. इसे 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें. इससे बालों का झड़ना बंद होता है साथ ही डैंड्रफ भी दूर होता है.