नई दिल्ली:  हमारे शरी को स्वस्थ रहने के लिए कई तरह की चीजों की जरूरत होती है. एक हेल्दी बॉडी के लिए जितना जररूरी प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम आदि होता है उनकी ही जरूरी ओमेगा 3 फैटी एसिड भी जरूरी होता है. ओमेगा-3 ऐसा आवश्यक फैटी एसिड है, जो शरीर के लिए महत्वपूर्ण है लेकिन शरीर इसे खुद नहीं बना सकता है. ये पॉलीअनसैचुरेटेड फैट होते हैं, जिन्हें फूड आइटम्स से लिया जा सकता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर द्वारा निर्मित नहीं किए जा सकते हैं, इसलिए हमें इन्हें अपने भोजन में शामिल करना चाहिए. ये हमारी कोशिकाओं के ठीक से काम करने के लिए आवश्यक हैं. यह उन हार्मोनों के बनने में भी शामिल हैं, जो खून के थक्के जमने, धमनियों की दीवारों के संकुचन और उनके सामान्य होने को रेगुलेट करते हैं. आइए जानते हैं बॉडी के लिए क्यों जरूरी होता है ओमेगा 3 फाटी एसिड- Also Read - fish oil supplements Omega 3 fatty acids does not effect improve kids memory | मछली के तेल से बच्‍चे नहीं बनते हैं Brilliant, ये रहा पूरा सच...

स्किन के लिए फायदेमंद- ओमेगा 3 फैटी एसिड आपकी स्किन को मुलायम, नमी युक्त, और झुर्रियों से मुक्त रखता है. त्वचा को डिहाइड्रेट होने से बचाता है. यह मुंहासों को आने से रोकता है. साथ ही यह सूर्य की रोशनी से त्वचा को होने वाले नुकसान से रक्षा करता है.

गर्भावस्था में फायदेमंद- गर्भवती स्त्री और शिशु के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड काफी जरूरी होता है. इसे खाने से शिशु का शरीर और मस्तिष्क का सही ढंग से विकास होता है.

मोटापा- मोटापा कम करने के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड काफी मददगार साबित होता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड मोटापा कम करने में आपकी काफी मदद कर सकता है.

आंखों के लिए- ओमेगा 3 फैटी एसिड के सेवन से आंखों की रेटिना स्वस्थ रहती हैं और इससे आंखों से संबंधित परेशानी के होने की संभावना कम हो जाती है.

कैंसर रोकने में असरकारक- ओमेगा 3 फैटी एसिड को कैंसर में भी फायदेमंद माना जाता है. एक शोध के अनुसार, जो लोग अधिक मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड का सेवन करते हैं उनमें कोलोन कैंसर होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है.