Omicron symptoms: ओमिक्रोन के पांच खतरनाक लक्षण, ना करें नजरअंदाज

Omicron symptoms: देश में एक बार फिर कोरोना के मामले बढ रहे हैं. कोरोना के नये वेरिएंट ओमिक्रोन से संक्रमित लोगों की पुष्‍ट‍ि की गई है और ऐसे मरीजों की संख्‍या में तेजी से बढोतरी भी देखी जा रही है. डॉक्‍टर्स का मानना है कि ओमिक्रोन के शुरुआती लक्षणों पर ध्‍यान दिया जाए तो उसे नियंत्रित करना आसान होगा. हम यहां आपको कुछ ऐसे ही लक्षणों के बारे में बता रहे हैं, जिन्‍हें किसी भी हाल में नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

Updated: January 8, 2022 10:42 AM IST

By Vandanaa Bharti

Covid-19 Vaccine
Covid-19 Vaccine

Omicron symptoms: देश में एक बार फिर कोरोना के मामले बढ रहे हैं. कोरोना के नये वेरिएंट ओमिक्रोन से संक्रमित लोगों की पुष्‍ट‍ि की गई है और ऐसे मरीजों की संख्‍या में तेजी से बढोतरी भी देखी जा रही है. एक महीने के भीतर ही कोरोना के नये वेरिएंट ओमिक्रोन ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है. ओमिक्रोन में ऐसे लक्षणों को देखा जा रहा है, जो पहले नहीं देखे गए. डॉक्‍टर्स का मानना है कि ओमिक्रोन के शुरुआती लक्षणों पर ध्‍यान दिया जाए तो उसे नियंत्रित करना आसान होगा. हम यहां आपको कुछ ऐसे ही लक्षणों के बारे में बता रहे हैं, जिन्‍हें किसी भी हाल में नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

Also Read:

1. ब्‍लू और ग्रे नाखून: ओमिक्रोन के शुरुआती लक्षणों में इसे देखा जा रहा है. ओमिक्रोन संक्रमित लोगों के खून में ऑक्‍सीजन की कमी हो जाती है. इस वजह से उनके नाखून नीले पडने लगते हैं. अगर आप ऐसा कुछ देख रहे हैं तो डॉक्‍टर से संपर्क करें.

2. त्‍वचा पर असर: आपकी त्‍वचा पर अचानक धब्‍बे आने लगे या त्‍वचा, होठ नीले पडने लगे, खुजली हो तो आप डॉक्‍टर से संपर्क करें.

3. सांस लेने में तकलीफ: अचानक आपको सांस लेने में तकलीफ होने लगे और छाती जकडी हुई महसूस हो, तो ऐसी स्‍थ‍ित‍ि में भी डॉक्‍टर से जरूर मिलें.

4. थकान और शरीर में दर्द: अगर आपको हमेशा थकान महसूस हो रहा और बिस्‍तर से उठने में दिक्‍कत हो रही है. इसके अलावा कमर के निचले हिस्‍से में असहनीय दर्द हो. ये लक्षण ओमिक्रोन के हो सकते हैं.

5. रात में पसीना: रात में सोते हुए अगर आपको पसीना आ रहा है तो ये भी ओमिक्रोन का लक्षण हो सकता है. ऐसा होने पर डॉक्‍टर से संपर्क करें और डॉक्‍टर के परामर्श पर खुद को आइसोलेट करें.

ओमिक्रोन के अन्‍य लक्षणों में ये शामिल हैं:
गले में खराश
नाक से पानी गिरना और नाक बंद होना
सिर में दर्द
थकान
छींक आना
शरीर में दर्द
आंखों में पानी भर जाना
त्‍वचा पर लाल नीले धब्‍बे या दाने आना

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें लाइफस्टाइल की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 8, 2022 10:41 AM IST

Updated Date: January 8, 2022 10:42 AM IST