आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों को कई सारी चीजों को लेकर तनाव है औऱ इसलिए इसी चीज से दूर रहने के लिए हर साल 10 अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस (World Mental Health Day) मनाता है. ये दिवस इसलिए मनाया जाता है ताकि लोगों के बीच मानसिक स्वास्थ के मुद्दों के बारे में जागरुकता बढ़ सके. Also Read - World Mental Health Day 2020 : जानें क्यों मनाया जाता है विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस, ऐसा है इसका इतिहास

मेंटल हेल्थ या मानसिक बीमारियों के बारे में पिछले कुछ सालों में समाज की सोच काफी हद तक बदली है. कई सारे संस्थानों ने इसपर खुल कर बात की है यहां तक की कई सारे स्टार ने भी इस तरह के मुद्दों पर अपनी राय जाहिर की है. ऐसे में अगर आपको भी लगता है की आपको किसी प्रकार का मानसिक तनाव है तो ऐसे में आप अपने खान-पान पर भी ध्यान दें ताकि आपका मानसिक स्वास्थ अच्छा रहे. तो चलिए हम आपको बताते है. कुछ ऐसे आहार के बारे में जो आपको इस समस्या से बचाने में मदद कर सकते हैं. Also Read - World Mental Health Day: शरीर के साथ-साथ मानसिक तौर पर भी मजबूत होना है बहुत जरूरी

1.विटामिन बी-6
विटामिन बी-6 को आप अपनी डाइट में जरुर शामिल करें दरअसल इसमें कई सारे ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हमारे मूड को सही करने का काम करते हैं. विटामिन बी-6 में आप पालक,अखरोट और ओट्स ले सकते हैं इसमें विटामिन बी-6 की अच्छी मात्रा पाई जाता है और ये मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद साबित होता है.

2. विटामिन ए
अगर आपको लगता है कि आपको मानसिक तनाव है जैसे की घर का या फिर ऑफिस का तो ऐसे में आप . गाजार, ब्रोकली और अंडो को विटामिन ए का अच्छा सोर्स माना जाता है. इससे आपका दिमाग शांत रहता है और आपकी डाइट भी अच्छी रहती है.

3. विटामिन बी-12
आप जितने स्वस्थ रहेंगे उतने ही आप ऊर्जावान रहेंगे और पॉजिटिव होकर चीजों को देखेंगे. ऐसे में आप अपनी डाइट में विटामिन बी-12 को शामिल करें ये मस्तिष्क के लिए लाभदाक माना जाता है.इसे एक फील-गुड विटामिन कहा जाता है. जो डिप्रेशन से लड़ने में आपकी सहायता कर सकता है.

4. प्रोटीन
मेंटल हेल्थ के लिए प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना लाभदायक माना जाता है. प्रोटीन और पोषण के लिए मूंगफली, तिल, फलियां, राजमा, दालें और सोयाबीन का अधिक सेवन करना चाहिए. ये आपके दिमाग को शांत रखने के साथ-साथ उसे हेल्दी रखने का भी काम कर सकते हैं.