स्‍मार्टफोन की बिक्री पिछले कुछ सालों में तेजी से बढ़ी है. आज हर किसी के हाथ में स्‍मार्टफोन ही दिखता है. पर ऐसा कौन सा फोन ब्रांड है जिस पर सबसे ज्‍यादा लोग भरोसा कर रहे हैं?

चीनी स्मार्टफोन ओपो भारत में तीसरा सबसे भरोसेमंद स्मार्टफोन ब्रांड बन गया है. मुंबई स्थित एनालिटिक्स फर्म ट्रस्ट रिसर्च एडवायजरी (टीआरए) की रिपोर्ट के अनुसार, इस बाबत की घोषणा कंपनी ने मंगलवार को की. टीआरए ब्रांड ट्रस्ट रिपोर्ट-2019 के अनुसार, सात अंकों की छलांग लगाकर ओपो भारत में शीष 10 स्मार्टफोन की सूची तीसरे नंबर पर आ गया है.

कंपनी ने एक बयान में कहा कि किफायती स्मार्टफोन की श्रेणी में मोटोराजइज्ड कैमरा, 10एक्स हाइब्रिड जूम, तेजी से चार्ज करने की तकनीक, इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर और बेजेल लेस डिस्प्ले जैसी प्रौद्योगिकी लाने से कंपनी को भरोसे मंद ब्रांड की सूची में उन्नति करने में मदद मिली है.

ओपो का हैदराबाद स्थित अनुसंधान व विकास केंद्र सबसे बड़े अनुसंधान व विकास केंद्रों में शुमार है, जिसके जरिए कंपनी भारत में अपने कारोबार में तेजी लाने पर विचार कर रही है.

तेजी से बढ़ा बाजार
भारत में स्मार्टफोन का बाजार 2018 में 14.5 प्रतिशत बढ़ा है. शोध कंपनी आईडीसी के अनुसार 2018 में देश में कुल 14.23 करोड़ स्मार्टफोन बिके हैं. वर्ष 2017 में यह आंकड़ा 12.43 करोड़ स्मार्टफोन का था.

कंपनी की शोध रिपोर्ट के अनुसार अक्टूबर-दिसंबर 2018 तिमाही में स्मार्टफोन की बिक्री सालाना आधार पर 19.5 प्रतिशत बढ़कर 3.63 करोड़ इकाई रही. इससे पिछले साल 2017 की इसी अवधि में यह आंकड़ा 3.03 करोड़ स्मार्टफोन था.