Orange Peel Tea: भारत में चाय के शौकीन लोग काफी हैं. माना जाता है कि चाय में कैफीन होता है जिस कारण इसका अधिक सेवन करने से आपको दिक्कतों का सामना भी करना पड़ सकता है. लेकिन अगर फिर भी आपको चाय पीने का बहुत मन करता है तो आप संतरे के छिलकों की चाय पी सकते हैं. सतंरे के छिलकों की चाय सेहत के लिए काफी लाभदायक होती है और इसके कोई नुकसान भी नहीं होते. इसके साथ ही संतरे के छिलके की चाय इम्यूनिटी बूस्टर के तौर पर भी काम करती है. आइए जानते हैं इसके फायदे और इसे बनाने की विधि- Also Read - Benefits Of Orange: सर्दियों में जरुर खाएं संतरा, जानें इससे आपको हो सकते हैं कितने सारे फायदे

संतरे की चाय बनाने की सामग्री Also Read - Orange Peel For Skin: संतरे के छिलके से बनाएं स्पेशल फेस मास्क, स्किन समस्याओं से मिलेगी राहत

आधे संतरे का छिलका
– डेढ़ कप पानी
– आधा इंच दालचीनी
– 2 से 3 लौंग
– 1 से 2 इलायची
– गुड़

बनाने की विधि
इसके लिए किसी गहरे बर्तन में पानी डालें. इसमें संतरे के छिलके और सभी मसाले डालें . इसे 2 से 3 मिनट पकाएं और गैस बंद कर दें. चाय को छान लें और इसमें गुड़ मिलाएं. आपकी संतरे की चाय तैयार है.

संतरे की चाय पीने के फायदे

– नियमित तौर पर संतरे की चाय पीने से पेट की जलन, सूजन और स्किन कैंसर जैसी समस्याओं में राहत मिलती है.

– संतरे का छिलका आपके मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाता है. साथ ही यह फैट बर्निंग रेट को भी बढ़ाता है. जिससे शरीर के एक्‍सट्रा फैट को बर्न करने में मदद मिलती है.

– संतरे के छिलके से बनी चाय आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करती है. इसके अलावा, इसे पीने से आपको कोल्‍ड-फ्लू से निपटने में मदद मिलती है.