Papaya Juice Ke Fayde: पपीता सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. रोजाना पपीता खाने से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है. पपीते में विटामिन ए, कैल्शियम, फाइबर, मैग्निशयम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स आदि गुण होते हैं. वजन घटाने के लिए भी पपीता काफी फायदेमंद होता है. पपीते का जूस भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं इसे बनाने की विधि और इसके फायदे-Also Read - Health Tips: पपीते के साथ गलती से भी ना करें केले का सेवन, बिगड़ सकती है सेहत

सामग्री Also Read - Dangerous Combination With Papaya: पपीता खाते समय साथ में ना खाएं ये 3 चीजें, बढ़ सकती हैं ये समस्याएं

– पका हुआ पपीता- 1 (कटा हुए)
– नींबू- 1
– शहद- स्वाद अनुसार
– बर्फ- कुछ टुकड़े Also Read - Papaya Hair Care Tips: पपीते से पाएं लंबे और घने बाल, लगाएं ये 3 तरह के हेयर मास्क

विधि

– पपीते को छिलकर इसके टुकड़ों को मिक्सी में डालकर ग्राइंड कर लें.

– इसे गिलास में निकाल कर इसमें शहद, नींबू और बर्फ डालें.

– आपका ठंडा-ठंडा पपीते का जूस तैयार है.

पपीते के जूस के फायदे

कैंसर से करे बचाव- पपीते का जूस पीने से कैंसर जैसी बीमारी का खतरा कम हो सकता है. यह प्रोस्टेट और पेट के कैंसर से भी बचाव कर सकता है.

दिल को रखें स्वस्थ- पपीते में पोटैशियम के साथ एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं. इसका जूस पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है. ऐसे में दिल संबंधित बीमारियों के होने से बचाव रहता है.

आंतों की करे सफाई- पपीते का जूस पीने से आंतों में मौजूद कीड़े बाहर निकालने में मदद मिलती.‌ इसके अलावा पेट में अल्सर की समस्या होने से भी बचाव रहता है.

स्किन के लिए फायदेमंद- सेहत के साथ-साथ खूबसूरती निखारने में भी पपीता कारगर माना जाता है. इसका जूस पीने से डेड स्किन सेल्स साफ होने में मदद मिलती है. चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, पिंपल्स, झाइयां, झुर्रियां आदि दूर हो सकती है.

(डिस्केलमर: लेख में दी गई सलाह केवल सामान्य जानकारी है. ये एक्सपर्ट की राय नहीं है.)