Periods यानी माहवारी के दिन नजदीक आते ही लड़कियां परेशान हो जाती हैं. महीने के इन खास दिनों को लेकर आज भी वे वही रूटीन फॉलो करती हैं जो सालों से कर रही हैं. ऐसे में कई बार उन्‍हें ये पता ही नहीं चलता कि पीरियड्स के दिनों में वे किन गलतियों को दोहराती जाती हैं.

डॉक्‍टर्स इन दिनों में महिलाओं को कुछ खास बातों को ध्‍यान में रखने की हिदायत देते हैं. ये बातें ऐसी हैं, जो उनके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद जरूरी हैं.

जानिए ऐसी ही बातों को, जिन्हें पीरियड्स के दौरान ध्यान रखना चाहिए-

1. चाहे पूरे माह डाइटिंग करें पर पीरियड्स में खानपान का सही ध्‍यान रखना बेहद आवश्‍यक है. इसलिए पीरियड्स के दौरान पौष्टिक आहार लें.

Contraceptives: ऐसे गर्भनिरोधक जिन्‍हें सबसे ज्‍यादा लोग करते हैं इस्‍तेमाल, बेहद असरदार, आप भी किसी एक को चुनें

2. पैड (Sanitary Napkin) बदलने में बिल्‍कुल आलस न करें. अक्सर महिलाएं कम ब्लीडिंग होने पर एक ही पैड को लंबे समय तक इस्तेमाल करती हैं. डॉक्‍टर्स इस आदत को हानिकारक मानते हैं. वे कहते हैं कि एक निश्चित अंतराल पर पैड बदल देना चाहिए, चाहे वह खराब हुआ हो या नहीं.

3. हार्मोंस में बदलाव की वजह से इस समय में मूड में परिवर्तन होते हैं. चिड़चिड़ापन महसूस होता है, किसी से बात करने का मन नहीं करता. कुछ लड़कियों को मीठे की क्रेविंग होती है. पर मीठा लें तो संयम में खाएं. इस समय में ऐसा कुछ ना खाएं जिससे एसिडिटी हो.

4. अगर आप जिम जाती हैं या हेवी एक्‍सरसाइज का रूटीन फॉलो करती हैं तो इस दौरान शारीरिक श्रम से बचें.

5. कई लड़कियों की सोच होती है पीरियड्स में प्रेग्‍नेंसी कंसीव नहीं होती. ये एक मिथक है. डॉक्‍टर्स का कहना है कि पीरियड्स के दौरान असुरक्षित संबंध (Unprotected Sex) बनाना परेशानी में डाल सकता है. प्रेग्‍नेंसी के अलावा इससे इन्‍फेक्‍शन होने का खतरा भी रहता है.

Alert: सेक्‍स के कारण हुई एलर्जी, मरने की कगार पर पहुंची महिला, डॉक्‍टर्स ने कहा किसी को भी…

6. पीरियड्स के दौरान साफ-सफाई का ज्‍यादा ध्‍यान रखें. रोज नहाएं. पैड चेंज करते हुए सफाई अवश्‍य करें. हार्ड सोप से जननांगों को साफ न करें. एल्कोहोल वाले वेट टिशू पेपर का इस्तेमाल ना करें.

लाइफस्‍टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.