भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में ‘फिट इंडिया अभियान’ की पहली वर्षगांठ पर ऑनलाइन आकर देश के कई सारे धुरंधरों से बात की थी जो अपने अपने क्षेत्र में फिटनेस को लेकर जाने जाते हैं. हर किसी से पीएम ने फिटनेस को लेकर बातचीत की और उनका मंत्र भी जाना. लेकिन इस बातचीत के दौरान पीएम ने सहजन की सब्जी का जिक्र किया, पीएम ने कहा ये सब्जी सेहत के लिए बहुत लाभकारी होती है और इसका सेवन हर किसी को करना चाहिए.Also Read - Drumstick Or Moringa: इस्तेमाल करें ड्रमस्टिक का हेयर पैक, दोगुनी तेजी से बढ़ने लगेंगे बाल

सहजन में पोषक तत्वों जैसे- प्रोटीन, ऑयरन, बीटा कैरोटीन, अमीनो एसिड, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटीमिन ए, सी और बी, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल जैसे गुण पाए जाते हैं. इतना ही नहीं इसकी पत्तियों को भी आप खा सकते हैं इसमें संतेर और नींबू के मुकाबले 6 गुना अधिक विटामिन सी होता है. ऐसे में चलिए जानते हैं कि आप सहजन खाकर अपने स्वास्थ को किस तरह से फिट रख सकते हैं. Also Read - Sahjan Benefits: जानें क्या होता है सहजन, कैसे करता है इन सभी बीमारियों को छूमंतर

1. हाई ब्लड प्रेशर के लिए अच्छा
सहजन में जैसा हमने उपर बताया इसमें भरपूर मात्रा में पोटैशियम,विटामिन्स पाए जाते हैं, जो आपके बल्ड प्रेशर को कम करने में आपकी सहायता करते हैं. ऐसे में अगर आपको हाईब ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आप इसका सेवन जरुर करें. Also Read - पीएम मोदी से रकुल प्रीत की अपील- जीएसटी कम करवाइए... फिटनेस के प्रति सचेत हो जाएंगे लोग!

2. इम्युनिटी के लिए लाभकारी
सहजन की फली और पत्ती का सूप पीने या दाल में सहजन की पत्ती मिलाकर बनाने से बदलते मौसम के असर से बचाव होता है. यह रोगप्रतिरोधक क्षमता बढाता है, साथ ही ऐसे मौसम में होने वाले सर्दी-जुकाम होने से रोकता है.

3. वजन कम करने में सहायक
सहजन में डाईयूरेटिक गुण होते हैं जोकि शरीर की कोशिकाओं में अनावश्यक जल को कम करता है. इसके एंटी-इन्फ्लेमेटोरी गुण शरीर की सूजन कम करते हैं. फाइबर से भरपूर सहजन शरीर में फैट अवशोषण कम करता है. इन्सुलिन रेजिस्टेंस कम करके यह अनावश्यक फैट जमने को रोकता है, जिससे आपका वजन कंट्रोल में रहता है और अगर आप वजन कम कर रहे हैं तो इसे खा सकते हैं.

4. डायबिटीज के लिए फायदेमंद
अगर आप डायबिटीज के रोगी हैं तो ऐसे में आपको सहजन जरुर खाना चाहिए, इसमें राइबोफ्लेविन की मात्रा पाई जाती है जो केवल ब्लड शुगर को नियंत्रित करती है.

5. स्किन के लिए फायदेमंद
सहजन में भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं जो आपकी स्किन को हमेशा जवां बनाए रखने में मदद करता है. इसके साथ ही इसमें विटामिन भी होता जो आपको स्किन की कई सारी समस्याओं से निजात दिलाता है.

6. एनिमिया से रखे दूर
शरीर में खून की कमी के कारण लोगों को एनिमिया का शिकार होना पड़ता है और महिलाओं में ये बीमारी देखने को ज्यादा मिलती है. ऐसे में आप सहजन खाएं क्योंकि इसमें एथनोलिक एक्सट्रैक्ट में एंटी-एनीमिया गुण मौजूद होते हैं. इसका सेवन करने से आपके शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ता है जिससे आप स्वस्थ रहते हैं.