नई दिल्ली: माना जाता है कि आदमी की पहचान उसकी मूछों से होती हैं. आज के समय में युवाओं के बीच दाढ़ी बढ़ाने का फैशन चल रहा है. आजकल हर उम्र के पुरूषों में लंबी दाढ़ी का क्रेज देखने को मिलता है. लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जो दाढ़ी तो बढ़ाना चाहते हैं लेकिन उनकी उनकी हेयर ग्रोथ अच्छी नहीं होती. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू टिप्स देने जा रहे हैं जिससे आपकी हेयर ग्रोथ बढ़ेगी. कई बार सही डाइट न लेने या फिर स्किन केयर के गलत तरीकों को अपनाने की वजह से भी दाढ़ी की ग्रोथ पर फर्क पड़ सकता है. Also Read - Tips For Beard Growth: अपनी दाढ़ी को करना चाहते हैं घना तो अपनाएं ये टिप्स, आपकी बीयर्ड लगेगी शानदार

आंवला तेल से करें मालिश- दाढ़ी बढ़ाने के लिए आंवला का तेल एक अच्छा विकल्प होता है. आंवले के तेल से रोजाना 20 मिनट तक चेहरे की मालिश करें. और फिर इसे ठंडे पानी से धो लें.

दालचीनी- दालचीनी हर घर में आसानी से मिल जाता है. कई लोग दालचीनी और नींबू का पेस्ट बनाकर दाढ़ी पर लगाते हैं, क्योंकि इसमें मौजूद मिनरल्स त्वचा के पोर्स को खोलने में मदद करते है. इसके अलावा दालचीनी का सेवन भी कर सकते हैं, यह बालों की जड़ों तक ऑक्सीजन युक्स रक्त संचार बढ़ाने में मदद करती है. सुबह-सबह गर्म पानी और शहद के साथ इसका सेवन कर सकते हैं.

कद्दू के बीज- कद्दू के बीज में जिंक की मात्रा अधिक पाई जाती है, जो बालों के विकास में आपकी मदद करती है. कद्दू के बीज आपको आसानी से मिल जाएंगे. कद्दू के बीज को सुखा कर रख सकते हैं जिसे आप समय-समय पर इसका सेवन कर सकेंगे.

अच्छी डाइट लें- अपने भोजन में ज्यादा से ज्यादा मात्रा में सब्जियों को शामिल करके विटामिन की कमी पूरी की जा सकती है. इन सब्जियों में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी हर मिनरल्स और विटामिन मौजूद है. हमारे बाल भी प्रोटीन के ही रेशे हैं. इसलिए जितना प्रोटीन रिच फूड हम खाएंगे हमें उतनी ही घनी दाढ़ी मिलेगी. प्रोटीन के लिए जिन पदार्थों को अपने भोजन में शामिल किया जा सकता है, उनमें अंडे, नट्स, पालक, सोयाबीन, दालें, ब्रोकली आदि शामिल हैं.

नारियल का तेल –  दाढ़ी के बाल उगाने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल भी अच्छा माना जाता है. इसके लिए नारियल और गुलमेहंदी के तेल को दस और एक के अनुपात में मिलाएं और मालिश करें. इसे 15 मिनट के लिए लगे रहने दें फिर ठंडे पानी से इसे धो लें. हफ्ते में चार बार इस प्रक्रिया को करें. कुछ समय के बाद आपको फर्क दिखाई देगा.