नई दिल्ली: कद्दू की सब्जी को भारत में खूब खाया जाता है. इसे बनाने के अलग-अलग तरीके भी होते हैं. यह खाने में काफी स्वादिष्ट होता है. कद्दू लंबे समय के बुखार में भी असरकारी होता है. इससे बदन की हरारत या उसका आभास दूर होता है. कद्दू का रस भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह मूत्रवर्धक होता है और पेट संबंधी गड़बड़ियों में भी लाभकारी रहताहै. यह खून में शर्करा की मात्रा को नियंत्रित करने में सहायक होता है और अग्नयाशय को भी सक्रिय करता है. इसी वजह से चिकित्सक मधुमेह के रोगियों को कद्दू के सेवन की सलाह देते हैं.Also Read - Omicron In India...तो क्या भारत में आ गयी है कोरोना की तीसरी लहर? ओमिक्रॉन से सावधानी ही है बचाव, रहें सतर्क

कद्दू के इन सब फायदों के अलावा एक बड़ा फायदा भी हैं. खाने के अलावा इसका इस्तेमाल चेहरे पर फेस पैक के तौर पर भी किया जाता है. इस चेहरे पर लगाने से स्किन चमकदार और बेदाग हो जाती है. कद्दू व इसके बीज में विटामिन सी और ई, आयरन, कैलशियम मैग्नीशियम, फॉसफोरस, पोटैशियम, जिंक, प्रोटीन और फाइबर आदि के भी अच्छे स्रोत होते हैं. आइए जानते हैं कैसे तैयार किया जाता है कद्दू का फेस पैक- Also Read - डेल्‍टा से भी ज्‍यादा खतरनाक है ओमिक्रॉन वेरिएंट, WHO ने कहा- मास्‍क ही Omicron से बचने का एक मात्र विकल्‍प

कद्दू और दही का फेस पैक Also Read - Face Mask During Exercise: व्यायाम के दौरान फेस मास्क पहने या नहीं, जानें हर बात...

कद्दू को अच्छे से पस लें. अब इसमें 2 चम्मच दही मिलाएं. इसमें 1 चम्मच शहद भी मिला सकते हैं. अब इसे स्किन पर लगाएं और आधे घंटे बाद मुंह धो लें. इससे आपकी स्किन चिकनी हो जाती है.

कद्दू और अंडे का फेस पैक

कद्दू को मैश कर लें. इसमें एक अंडे का सफेद भाग डालें. एक बड़ा चम्‍मच शहद मिलाएं और चिकना पेस्ट बनाएं. चेहरे और गर्दन पर लगाकर 20 मिनट तक रखें और फिर धो लें.

कद्दू, नींबू, और विटामिन ई फेस पैक
कद्दू के कुछ टुकड़े लेकर मैश करें. फिर इसमें विटामिन ई के दो से तीन कैप्सूल डालें. इसमें थोड़ा सा नींबू निचोड़ें. सब कुछ अच्छी तरह से मिलाएं और चेहरे पर लगाएं. फिर 20 मिनट के बाद चेहरा धो लें.