बाल झड़ना अब आम समस्‍या है. शायद ही कोई ऐसा घर हो, जहां लोग इस समस्‍या का सामना ना कर रहे हों. विशेषज्ञ बताते हैं कि इसकी कई वजहें हैं. पर ईलाज क्‍या है? अगर आप ऐलोपैथी की दवाओं का सेवन नहीं करना चाहते हैं तो हम आपको एक देसी ईलाज बता रहे हैं.

Tips: एनर्जी फूड की है तलाश तो रोज खाएं जीरा-केला, होंगे ये फायदे…

इसे कई लोगों ने अपनाया और उन्‍हें इसके सकारात्‍मक परिणाम भी मिले हैं. ये उपाय है बालों में प्‍याज का रस लगाना. मगर इसे लगाना कैसे और इसे तैयार कैसे किया जाता है.

प्‍याज के फायदे
पहले तो ये जानें कि प्‍याज के फायदे क्‍या हैं. दरअसल, प्याज में कई तरह के एंटी बेक्टिरियल गुण होते हैं, जिसकी वजह से डैन्ड्रफ ठीक होता है. प्याज में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जिससे सफ़ेद बाल भी काले होने लगते हैं.

कैसे करें रस तैयार
प्याज छील लें. इसे धोकर मोटा-मोटा काट लें. प्याज को मिक्सी में डाल पेस्‍ट बना लें. अब इस पेस्‍ट को निकालें. इसे छान लें. अब निचोड़कर रस निकाल लें.

अब 2 बड़े चम्मच नारियल का तेल लें. इसे कटोरी में गर्म कर लें. इसमें एक चम्मच जैतून का तेल मिलाएं और दो मिनट तक धीमी आंच पर गर्म करें. ठंडा होने के लिए रख दें. नारियल तेल में लॉरिक एसिड होता है जिससे नए बालों को निकलने में मदद मिलती है. जैतून के तेल में मॉस्‍चराइजर होता है, जिससे बालों की नमी बनी रहती है.

Tips: दोपहर के खाने के बाद सोना सही है? क्‍या होता है सेहत पर असर?

नारियल और जैतून के इस गुनगुने तेल के मिश्रण में प्याज का रस मिलाएं. चाहें तो इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं. नींबू में मौजूद विटामिन सी बालों में चमक लाता है और घने बनाता है.

इस मिश्रण को बालों में उंगलियों की मदद से लगाएं. बालों की जड़ों पर उंगलियों से हल्के-हल्के मसाज करें. इससे ये मिश्रण अंदर तक बैठ जाएगा. अब 45 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें.

माइल्‍ड या हर्बल शैंपू से बालों को धोएं. इसे हफ्ते एक बार लगाएं. दो महीने तक इस्तेमाल करके देखें.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.