मौसम में अचानक होने वाला परिवर्तन सेहत के लिए काफी नुकसानदेह होता है. ये अपने साथ कई बीमारियां भी ले आता है. सर्दी के इस मौसम में होने वाली बारिश का असर भी ऐसा ही होता है.

सर्दी में जब बारिश होती है तो कई बीमारियां होनी शुरू हो जाती हैं. इन बीमारियों से बचाव के लिए साफ-सफाई और खानपान में कुछ बदलाव बेहद अहम होते हैं. जानें इस मौसम में होने वाली कॉमन परेशानियों और उनके बचाव के बारे में.

WOLF MOON ECLIPSE 2020: चंद्र ग्रहण के बाद आएगी सुनामी? जानें ग्रहण से जुड़े हर सवाल का जवाब

सर्दी-जुकाम
ठंड के मौसम में हमारे शरीर के तापमान में भी गिरावट हो जाती है जिससे सर्दी-जुकाम हो जाता है. इससे बचने के लिए हाथ साफ रखें, जिससे संक्रामक कीटाणु नष्ट हो जाएं. कपड़े ऐसे पहनें जिससे सर्दी का असर आप पर ना हो. गर्म तासीर वाली चीजों का सेवन करें.

सरदर्द
ठंड लगने से सरदर्द होना आम शिकायत है. घर से निकलने से पहले सर को ढककर रखें. इस मौसम में खूब पानी पीएं. पानी की कमी के कारण भी दर्द होता है.

दमा या अस्थमा-सांस लेने में तकलीफ
ठंडी हवाएं दमा के लक्षणों को गंभीर बना सकती हैं. जिन लोगों को दमा नहीं है उन्‍हें भी सांस लेने में तकलीफ होती है. ऐसा इस मौसम में बढ़े प्रदूषण स्‍तर से भी होता है.

हड्डियों में दर्द
सर्दी लगने से हड्डियों में दर्द आम समस्‍या है. इस समस्‍या से बचाव के लिए व्यायाम कारगर साबित होता है.

सर्दी में Brandy-Rum पीने से क्‍या कम लगती है ठंड? जानें क्‍या है सच…

गैस्ट्रोएंटराइटिस
गैस्ट्रोएंटराइटिस, आंत और पेट में सूजन अक्सर सर्दियों में हो जाती है. उल्टी और दस्त की समस्या भी हो सकती है. ऐसे में ओआरएस लें, पानी खूब पीएं. बाहर के खानपान से बचें.

खांसी
खांसी की समस्या तो काफी रहती है. कोल्ड ड्रिंक या आइसक्रीम जैसी ठंडी चीजें ना खाएं. अगर आपको साइनस की समस्या है तो धूल मिटटी से बचें. बाहर जाते समय सर और गला ढककर रखें. खराश दूर करने के लिए गुनगुने पानी में नमक डालकर गरारा करें.

लाइफस्‍टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.