राजमा-चावल सुनकर भला किसके मुंह में पानी नहीं आता होगा. स्वाद के लिए आप इसे खाने को बेताब रहते हैं पर इसके फायदों के बारे में कितना जानते हैं? Also Read - दुनिया में सबसे ज़्यादा सर्च हुई चिकन बिरयानी, समोसे के भी कम नहीं दीवाने, ये हैं टॉप 10 रेसिपी

Also Read - हर मिनट 95 बिरयानी मंगाते हैं भारतीय, जानें फेवरेट डिशिज, मीठे में क्‍या है टॉप पर?

Tips: बादाम सूखे खाने चाहिए या भिगोकर, क्या खाली पेट खा सकते हैं? जानें हर सवाल का जवाब… Also Read - गर्मियों में सत्‍तू खाने के इन फायदों के बारे में जानते हैं आप!

अब आप कहेंगे के राजमा में प्रोटीन होता है. ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद है, पर हम कहेंगे कि प्रोटीन के अलावा भी इसमें काफी कुछ होता है जिसके बारे में आप नहीं जानते.

Rajma

इससे सेहत को कई तरह के फायदे पहुंचते हैं. यही नहीं, ये बीमारियों से भी बचाव करता है.

Tips: अगर चाय-कॉफी में गिर जाए मक्खी-मच्छर तो क्या उसे पीना चाहिए?

– सबसे पहले तो ये जान लीजिए कि राजमा खाने से डायबिटीज से बचाव होता है. दरअसल राजमा में कम मात्रा में ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है. इसे इसे खाने से ब्लड ग्लूकोज लेवल नहीं बढ़ता. इसमें इंसुलिन स्तर को नियमित करने वाले दो अमिनो एसिड्स आर्जिनाइन और ल्यूसाइन (arginine and leucine ) पाए जाते हैं.

rajma

– इसमें पोटाशियम व मैग्नीशियम होता है. साथ ही फाइबर एवं प्रोटीन भी. ये दिल की सेहत के लिए जरूरी पोषक तत्व हैं. इसलिए इससे दिल की सेहत अच्छी रहती है. दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाव होता है.

Tips: कितनी देर में जाना चाहिए बाथरूम? यूरीन रोकने से खराब होता है पूरा शरीर…

– राजमा में काफी फाइबर होता है इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल सही रहता है.

– राजमा में एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं. ये इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाते हैं.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.