रक्षाबंधन के आने से कुछ हफ्ते पहले ही बाजारों में राखियों और मिठाइयों की भरमार नजर आने लगती है. जहां भी नजर डालो राखियां और बहनों को उपहार में दिए जाने वाले गिफ्ट ही नजर आते हैं. ये त्योहार ही कुछ अनूठा है जो भाई-बहन के प्यार को बयां करता है. इस दिन बहनें अपने भाईयों की कलाई पर राखी बांधती हैं. इसके बदल में भाई उन्हें गिफ्ट के रूप में कुछ उपहार देते हैं.

Raksha Bandhan 2018 Special: बाजार की नकली मिठाई है डर, तो घर पर इस आसान तरीके से बनाएं घेवर…

वहीं अगर मिठाइयों की बात करें तो बाजार में तकह-तरह की मिठाइयां मौजूद हैं. मिठाइयों को लेकर हर किसी की अलग अलग राय है टेस्ट है. किसी को काजू बर्फी पसंद है तो कोई कलाकंद बड़े चाव से खाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि त्योहारी सीजन में दुकानदार मिठाइयों के ऑर्डर पूरा करने के लिए सेहत के साथ भी खिलवाड़ कर सकते हैं. क्या आप जानते हैं कि इन मिठाइयों में इस्तेमाल होने वाला खोया(मावा) कैसी कंडीशन में तैयार किया जाता है.

ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि कुछ ऐसी मिठाइयां जिनमें खोये का मात्रा न के बराबर है और आप इन्हें रक्षा बंधन के दिन एंजॉय भी कर सकते हैं. इन मिठाइयों का फायदा ये है कि इनमें फलों के गुण भी है और इन्हें खाने के बाद आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं की चिंता भी नहीं करनी पड़ेगी.

Rakhi 2018: इस बार बहन को दें ये ट्रेंडी तोहफे, पाकर हो जाएगी बेहद खुश, देखें 10 Gift Ideas

शुगर-फ्री बेसन लड्डू: बेसन, घी और ढेर सारी चीनी से बना बेसन का लड्डू काफी लोगों को पसंद होता है, हालांकि आजकल शॉपकीपर और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म सेवाओं के जरिए इसका हेल्‍दी ऑप्‍शन भी उपलब्ध कराया जाने लगा है, जिसमें चीनी बिल्कुल नहीं होती और खाने में यह स्वादिष्ट भी लगता है. यह है शुगर फ्री बेसन लड्डू.

खजूर रोल: कैलोरी को लेकर सचेत रहने वाले लोगों के लिए खजूर अच्छा विकल्प है. आप बादाम के टुकड़ों के साथ गॉर्निश किए गए खजूर रोल खा सकते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए भी बढ़िया है.

अंजीर बर्फी: अंजीर को दुनियाभर में काफी हेल्‍दी माना जाता है. यह पाचन में सुधार कर मधुमेह को निंयत्रित करता है. इस फल को अंजीर की बर्फी के रूप में भी खाया जा सकता है, जिसमें रिफाइंड शुगर बिल्कुल नहीं होता है. यह मिठाई काजू, बादाम, पिस्ता, अंजीर, घी और श्हद से बनाई जाती है, जो बच्चों और बड़ों दोनों के लिए स्वास्थ्यवर्धक है. बस ध्‍यान रहे इसमें मावा की मात्रा अधिक न हो.

Raksha Bandhan 2018 Special: रक्षाबंधन पर ट्रेंड में हैं ये मेहंदी डिजाइन, आप भी करें ट्राई…

फिनी: फिनी एक पारंपरिक राजस्थानी मिठाई है. यह मुख्य रूप से राजस्थान के बीकानेर में मिलती है. इसे आटे, चीनी और शुद्ध घी से बनाया जाता है. आजकल शहद से तैयार शुगर-फ्री फिनी भी मिलने लगी है, जो हेल्‍थ के लिए बिल्‍कुल भी नुकसानदायक नहीं है.

लौकी का हलवा: आप इसका सेवन भी कर सकते हैं. इसे सिर्फ एक छोटा चम्मच घी, लौकी, कम वसा वाले दूध, इलायची पाउडर और स्टेविया डालकर बनाया जाता है.

Rakhi 2018: इस बार भाई को दें ये सरप्राइज गिफ्ट, सबके चेहरों पर आ जाएगी मुस्‍कान…

खजूर नारियल रोल: यह रोल खजूर, बादाम और एक कप ग्रेट किए हुए नारियल से बनाया जाता है जिसमें दो ग्राम फाइबर होता है.

खजूर और सेब खीर: यह शुगर फ्री खीर बनाने के लिए आपको बस एक मैश किया हुआ सेब, खजूर और एक छोटा चम्मच अखरोट की जरूरत है. यह सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक है.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.