नई दिल्ली:  गर्मियों का सीजन शुरू हो चुका है. ऐसे में बाजार में हर सब्जी वाले के पास आपको कच्चे आम मिलेंगे. आम को फलों का राजा भी कहा जाता है. आम खाने के बहुत फायदे होते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि स्किन के लिए भी आम का इस्तेमाल कितना फायदेमंद होता है. आम की मदद से आप न सिर्फ निखरी और बेदाग त्वचा पा सकते हैं, बल्कि इससे कई स्किन प्रॉब्लम्स से भी छुटकारा मिलेगा.

आपको बता दें कि कच्चा आम खूबसूरती बढ़ाने के भी खूब काम आता है. इसका विटामिन सी और मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपके बालों, त्वचा और दांतों की खूबसूरती बरकरार रखने में मदद करते हैं. कुछ लोगों का मानना है कि यह वजन कम करने में भी सहायक होता है. इसके साथ ही गर्मियों में कच्चे आम का छुंदा भी खूब पसंद किया जाता है. आज हम आपको कच्चे आम का छुंदा बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं. इसे बनाना काफी आसान होता है और यह खाने में भी बहुत टेस्टी होता है.

आम का छुंदा बनाने के लिए सामग्री-

-500 ग्राम कच्चा आम
-300 ग्राम चीनी
-1 दालचीनी
-2 इलायची
-2 लौंग
-4-5 काली मिर्च
-1/2 चम्मच काली मिर्च पाउडर
– आधा चम्मच नमक
– एक चम्मच तेल

आम का छुंदा बनाने की विधि-

कच्चे आम को धोकर, छीलकर कद्दूकस करें. सूखा मसाला दरदरा पीस लें. एक पैन में तेल डाल गर्म करें, अब इसमें मसाला डालें और आधा मिनट भूनें. इसमें कद्दूकस किया कच्चा आम डालें और आधा मिनट भूनें. अब चीनी डालें और इसे सूखने तक पकाएं. अब नमक और काली मिर्च डालें. यह तैयार है.