Turmeric Hairpacks: हल्‍दी को सालों से सौंदर्यवर्धक माना जाता है. केवल खाने के लिए ही नहीं बल्कि सुंदरता बढ़ाने के लिये भी इसका इस्‍तेमाल किया जाता है.

हल्‍दी में एंटीसेप्‍टिक और एंटीबैक्‍टीरियल गुण पाए जाते हैं. इन गुणों के कारण हल्‍दी शरीर के जख्‍मों को भरने के काम आती है. इसे बालों में भी लगाया जाता है. इससे बालों में चमक और मजबूती मिलती है.

Mehndi Designs 2020: वेडिंग सीजन में लगाएं ये ट्रेंडी मेहंदी डिजाइंस, अलग दिखेगा Swag

turmeric

हल्‍दी को घर में पाई जाने वाली कई चीजों के साथ मिलाकर लगाया जाता है. यदि आप बालों को चमकदार और मजबूत बनाना चाहती हैं तो घर पर ये हेयरपैक बनाकर ट्राई करें.

– एक कटोरी में पिसी हल्‍दी लें. समान मात्रा में जैतून का तेल लेकर लें. स्‍मूथ पेस्‍ट बना लें. पेस्‍ट को पूरे बालों में लगाएं और 30 मिनट के लिये छोड़ दें. फिर बालों को शैंपू कर लें.

HairFall Remedies: झड़ रहे हैं बाल तो घर पर ऐलोवेरा शैंपू बनाकर धोएं बाल, जल्‍द दिखेगा असर

– दो चम्‍मच हल्‍दी पाउडर लें. इसके साथ एक चम्‍मच शहद लें. थोड़ा दूध मिक्‍स करें. पेस्‍ट बना लें. अब इस पेस्‍ट से सिर पर मसाज करें. 20 मिनट के बाद शैंपू कर लें.

– चार चम्‍मच हल्‍दी पाउडर लें. समान मात्रा में दही लें. मिश्रण बना लें. पेस्‍ट को सिर पर लगाएं. जब सूख जाए तब गुनगुने पानी से शैंपू कर लें.

– दो चम्‍मच हल्‍दी पाउडर लें. एक अंडे का पीला हिस्‍सा लें और उसका पेस्‍ट बनाएं. पेस्‍ट को सिर सहित पूरे बालों में लगाकर सूखने दें. बालों को शैंपू और पानी से धो लें.

– एक चम्‍मच हल्‍दी लें. मेहंदी और दही मिक्‍स करें. पेस्‍ट को बालों में लगाएं, सूखने के बाद शैंपू करें.

लाइफस्‍टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.