ना केवल रोमांस करने से बल्कि उन पलों को याद करने भर से सेहत को फायदे होते हैं. अगर आप तनाव में हैं और उस समय पार्टनर संग रोमांटिक पलों को याद करते हैं तो इससे BP नॉर्मल हो जाता है. Also Read - बिहार: गांव से गर्लफ्रेंड लेकर भागा लड़का, लोग खोज कर लाए, फिर पंचायत ने थूक पर चटवाया, 6 अरेस्ट

क्‍या कभी बूढ़े नहीं होते पुरुष? 80 की उम्र में बन सकते हैं पिता? जानें हर सवाल का जवाब… Also Read - अपने दिल के हाथों मजबूर हैं Sonali Phogat, गाना गुनगुना कर निकाला दिल का गुबार.... आ गया जो किसी पे प्यार

ये बात एक नए शोध में सामने आई है. शोध किया है यूनिवर्सिटी ऑफ एरिजोना के साइकोलॉजिस्‍ट ने. Also Read - Mastram Fame Kenisha Awasthi की हॉट तस्वीरें वायरल, नहीं पता होली क्यों मनाई जाती हैं?

क्‍या पता चला
शोध में 102 लोगों को शामिल किया गया था. इस दौरान उन्‍हें एक तनावपूर्ण टास्‍क पूरा करने को कहा गया. शोधकर्ताओं ने शोध से पहले, उस दौरान और उसके बाद प्रतिभागियों के ब्‍लड प्रेशर को मापा. टास्‍क के दौरान कुछ लोगों को तनाव बढ़ने पर अपने पार्टनर के साथ बिताए गए पलों को याद करने को कहा गया था.

सिर्फ अच्‍छी सेक्‍स लाइफ से ही नहीं बनते अच्‍छे रिश्‍ते, पार्टनर को खुश रखने के लिए अपनाए ये टिप्स

शोध में पाया गया कि जिन लोगों ने अपने पार्टनर्स को याद किया उनका ब्‍लड प्रेशर सामान्‍य रहा.

प्रमुख शोधकर्ता ने कहा, ‘हमने पाया कि हाई क्‍वालिटी रोमांटिक रिलेशनशिप से आपको पॉजिटिव हेल्‍थ मिलती है.’

सबसे खास बात
शोधकर्ताओं ने पाया कि अगर कोई अपने पार्टनर के साथ हो या उसके बारे में सोच ही रहा हो, तो भी उसके पॉजिटिव परिणाम दिखने लगते हैं. शोध में ये बात साफ हो गई कि अगर आप रोमांटिक रिलेशनशिप में है तो इससे स्‍वास्‍थ्‍य पर सकारात्‍मक प्रभाव होते हैं. आप तनाव से लड़कर उसे हराने में समर्थ होते हैं. यही नहीं, ऐसे में दिल से संबंधित रोगों का खतरा भी कम होता है.

शोध की रिपोर्ट को Psychophysiology नामक जर्नल में प्रकाशित किया गया है.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.