नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में 70वें गणतंत्र दिवस की परेड में दिल्ली की झांकी में महात्मा गांधी के 1915 से 1948 के बीच बिड़ला हाउस में बिताए 720 दिनों की झलक दिखाई गई. इस साल गणतंत्र दिवस की थीम महात्मा गांधी की 150वीं जयंती से जुड़ी थी.

Republic Day Parade 2019: महिलाओं के शौर्य से मंत्रमुग्ध हुए दर्शक, देखें हैरान करने वाला VIDEO

झांकी में बापू के दिल्ली में बिताए गए दिनों की झलक दिखाई गई.. पहली बार बापू यहां 1915 में आए थे. झांकी में गांधी स्मृति को दिखाया गया, जिसे पहले बिड़ला हाउस के नाम से जाना जाता था. राष्ट्रपिता ने अपने जीवन के अंतिम 144 दिन भी यहीं बिताए थे. झांकी में सबसे आगे गांधी की एक प्रतिमा नजर आ रही थी जिसके पीछे चरखा बना था. वहीं झांकी के बीच के हिस्से में गांधी बिड़ला हाउस के लॉन में प्रार्थना सभा कराते नजर आए. बापू के समर्थकों को बिड़ला हाउस के अंदर से प्रार्थना स्थल की ओर आता भी दिखाया गया. झांकी के पीछे के हिस्से में बिड़ला हाउस की शांत सफेद एवं सुंदर खिड़कियां दिखाई गईं.

Republic day 2019: फ्लाई पास्ट देख रोमांचित हुए लोग, देखें VIDEO

राजपथ पर एक साल बाद नजर आई दिल्ली की झांकी
राजपथ पर दिल्ली की झांकी एक साल बाद नजर आई. 2013 में दिल्ली की झांकी में दिल्ली की विविध संस्कृति तथा विभिन्न पृष्ठभूमि और निवासियों को दिखाया गया था. इसके बाद तीन साल तक राजपथ से दिल्ली की झांकी नदारद रही. फिर 2017 में इसने ‘मॉडल सरकारी स्कूल’ थीम के साथ वापसी की. दिल्ली सरकार द्वारा पिछले साल केन्द्र को अपना प्रस्ताव भेजने में देरी के कारण दिल्ली की झांकी परेड में शामिल नहीं हो पाई थी.

Happy Republic Day 2019: 26 जनवरी को ही क्यों मनाया जाता है गणतंत्र दिवस