बाजार में इस समय संतरे (Orange) खूब बिक रहे हैं. लोग बड़े चाव से संतरे खाते भी हैं, पर उसके सफेद रंग के रेशे निकालकर.

Tips: टोंड बॉडी चाहिए तो रोज खाएं जीरा-केला, होते हैं ये फायदे…

पर क्‍या संतरे इसी तरह से खाने चाहिए? इस तरह से खाने से पूरा पोषण मिल जाता है?

orange

दरअसल संतरे विटामिन सी का मुख्‍य स्रोत होते हैं. अन्य फलों की तुलना में इसमें सबसे ज्यादा विटामिन सी होता है. पर ज्‍यादातर लोग संतरे को छीलने के बाद उसमें चिपके हुए सफेद रंग के रेशों को साफ कर देते हैं. उसके बाद ही उन्‍हें खाते हैं. इन्‍हें खाना चाहिए या नहीं, इससे पहले ये जान लीजिए कि संतरे के रेशे कितने फायदेमंद हैं?

Tips: अगर चाय-कॉफी में गिर जाए मक्खी-मच्छर तो क्या उसे पीना चाहिए?

– सबसे पहला फायदा होता है इसका फाइबर. ये फाइबर से भरपूर होते हैं. संतरे में से जब इन रेशों को हटा दिया जाता है, तो फाइबर की मात्रा में 30% की कमी हो जाती है. इन सफ़ेद रेशों में पाया जाने वाला फाइबर पेक्टिन, डायरिया जैसी बीमारियों से बचाता है और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखता है.

Tips: बादाम सूखे खाने चाहिए या भिगोकर, क्या खाली पेट खा सकते हैं? जानें हर सवाल का जवाब…

– जितना विटामिन सी संतरे के रस में होता है, उतना ही रेशों में भी पाया जाता है.

– ये रेशे एंटी-ऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं. एंटी-इंफ्लैमटोरी और एंटी-माइक्रोबियल होने के कारण इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाते हैं.

क्‍या खाने चाहिए?
तमाम डायटीशियंस यही सलाह देते हैं कि संतरों को उनके रेशों के साथ ही खाना चाहिए. जब भी संतरा छीलें तो छिलके को ऐसे निकालें कि ज्यादा से ज्यादा रेशे फल में चिपके रहें. हो सकता है कि शुरुआत में आपको ये अच्‍छा ना लगे पर यकीन मानें कि इस तरह से संतरा खाने से आपको इसके सारे पोषक तत्‍व मिलेंगे.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.