Rose Day 2020: वैलेंटाइंस डे के पास आते ही सबसे पहले बात होती है गुलाब की. रोज डे (Rose Day) से प्‍यार करने वाले अपने दिल की बात जो कहते हैं. Also Read - Valentines Day 2020: दिल में जो छिपा था कब से, सारा अली खान ने आज दिखा दिया, जल-भुन गए फैन्स !

गुलाब केवल प्‍यार का इजहार करने का तरीका नहीं है, बल्कि ये हेल्‍थ के नजरिए से भी काफी फायदेमंद है. गुलाब जल, गुलाब के रस के बारे में तो आपने सुना होगा पर क्‍या आप जानते हैं कि गुलाब हमारी नींद को भी बेहतर बना सकता है. Also Read - Love Aaj Kal 2 Movie Review: उलझी हुई है सारा-कार्तिक की प्रेम कहानी, इम्तियाज अली ये क्या करने लगे हो?

एक शोध में इस बात का पता चला है. शोध में कहा गया है कि गुलाब की खुशबू बेहतर तरीके से पढ़ने और नींद की गुणवत्ता में सुधार लाने में मददगार साबित होती है. Also Read - Madhubala Birthday: एक दूसरे पर जान छिड़कते थे दिलीप कुमार-मधुबाला, अधूरी रह गई थी प्रेम कहानी, आखिरी बार देख तक नहीं पाए थे

इस शोध की रिपोर्ट को पत्रिका ‘साइंटिफिक रिपोर्ट्स’ में प्रकाशित किया गया है. इस अध्ययन को अंग्रेजी शब्दावली सीखने वाले दो वर्गों के विद्यार्थियों पर किया गया था, जिनमें से एक ने इसे गुलाब की खुशबू के साथ सीखा, जबकि एक ने इसके बिना.

जर्मनी स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ फ्रीबर्ग के शोध प्रमुख जुर्गन कोर्नमीयर ने कहा, “हमने दिखाया कि सुगंध का सहायक प्रभाव रोजमर्रा की जिंदगी में बहुत मजबूती से काम करता है और इसे लक्षित तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है.”

फस्र्ट ऑथर और स्टूडेंट टीचर फ्रांजिस्का न्यूमैन ने शोध के लिए दक्षिणी जर्मनी के एक स्कूल के दो छठवीं कक्षा के 54 विद्यार्थियों पर कई प्रयोग किए.

परीक्षण समूह के युवा प्रतिभागियों को अंग्रेजी शब्दावली सीखने के दौरान घर पर अपने डेस्क पर गुलाब-सुगंधित अगरबत्ती लगाने के लिए कहा गया। साथ ही रात में बिस्तर के बगल में बेडसाइड टेबल पर भी ऐसा ही करने को कहा गया.

एक अन्य प्रयोग में स्कूल में अंग्रेजी के परीक्षण (टेस्ट) के दौरान उन्हें टेबल के नजदीक धूप बत्ती लगाने को भी कहा गया. परिणामों की तुलना परीक्षण परिणामों से की गई, जिसमें एक या अधिक चरणों के दौरान किसी भी तरह की अगरबत्ती का इस्तेमाल नहीं किया गया था.

न्यूमैन ने कहा, “जब सोने और सीखने के लिए पास में अगरबत्ती का प्रयोग किया गया, तब विद्यार्थियों ने 30 प्रतिशत के साथ पढ़ाई में सफलता दिखाई.”
(एजेंसी से इनपुट)

लाइफस्‍टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.