सालों से ये बातें हम सुनते आए हैं कि कड़कती ठंड के मौसम में बचने के लिए थोड़ी सी ब्रैन्डी या रम पी लेनी चाहिए. इससे शरीर में गर्माहट आती है और सर्दी से बचाव होता है. पर क्‍या ये सच है? Also Read - Liquor not to be distributed as prasad at Bhairon temple in Delhi | दिल्ली: भैरों बाबा मंदिर में प्रसाद के नाम बांटी जाती है शराब, नहीं लग रही है रोक

कई शोधों में ये बात सामने आई कि ऐसा होता तो है पर तब जब सीमित मात्रा में इनका सेवन किया जाए. सालों से हो रहे इन शोधों में ये भी पता चला है कि सीमित मात्रा में इनके सेवन से हड्डियों में दर्द की समस्‍या दूर होती है. खासकर उन लोगों को जिन्‍हें ऐसी कोई बीमारी हो. Also Read - brandy is good for your health | ब्रैंडी पीने से होंगे ये फायदे

Winter Tips: सर्दी में गुड़ मिलाकर पीएं दूध, खून की कमी होगी दूर, बढ़ेगी इम्‍युनिटी, 8 फायदे…

डॉक्टर्स भी यह बताते हैं कि सर्दी में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. कई रिसर्च में पता चला है कि रम-ब्रैन्डी सर्दियों में हार्ट को हेल्दी रखते हैं. रम पीने से आर्टरी ब्लॉकेज का खतरा कम होता है.

हां, ठंड में मिलती है राहत
शोधों में ये बात साबित हो चुकी है कि रम-ब्रैन्डी के सेवन से कुछ देर के लिए ही सही लेकिन शरीर गर्म हो जाता है. ब्रैन्डी में ऐंटिइन्फ्लेमेट्री प्रॉपर्टीज होती हैं, जो सांस से जुड़ी तकलीफों को दूर करती हैं. इसके सेवन से कॉमन कोल्ड की समस्या से छुटकारा मिलता है.

Winter Tips: कड़कड़ाती सर्दी में पीएं लौंग वाली चाय, होंगे 7 बेमिसाल फायदे…

ब्रैंडी के फायदे
कई बार दांतों की ठीक से सफाई न करने या कीड़े लगने पर दांतों में दर्द होने लगता है. ऐसी स्थिति में ब्रैंडी आपकी बड़ी मदद कर सकती है. जब भी आपको दांत का दर्द परेशान करे तो रुई को ब्रैंडी में भिगोकर लगाएं. ब्रैंडी मुंह से सम्बंधित रोगों को भी दूर करती है. ये मुंह में पाए जाने वाले कीटाणुओं को मार देती है, जिससे मुंह की दुर्गन्ध, दांतों के दर्द और सड़न से छुटकारा मिल जाता है.

लाइफस्‍टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.