Sahjan Benefits For Men: बहुत सी ऐसी समस्याएं होती हैं जिनका सामना पुरुषों को करना पड़ता है. ऐसे में जरूरी है कि पुरुष अपनी सेहत का ख्याल रखें. इसके लिए डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव करने की काफी जरूरत होती है. ऐसे में सहबहन जिसे ड्रम स्टिक्स या मोरिंगा के नाम से जाना जाता है , पुरुषों की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. सहजन का इस्तेमाल साउथ इंडियन खाने में किया जाता है. सहजन में कैल्शियम, पोटेशियम, कॉपर, मैग्नीशियम, आयरन और जिंक जैसे खनिज पाए जाते हैं. जबकि विटामिन ए, के, बीटा-कैरोटीन, विटामिन बी, विटामिन सी, डी और ई जैसे विटामिन भी मौजूद हैं. आइए जानते हैं यह पुरुषों के लिए कैसे फायदेमंद है.Also Read - Moringa Leaves Benefits: जानें क्या मोरिंगा पाउडर? क्यों इसे कहा जाता है हेल्थ के लिए सुपरफूड

– सहजन पुरुषों के लिए बहुत गुणकारी है. दरअसल, सहजन के नियमित सेवन से पुरुषों में यह शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने और वीर्य को गाढ़ा करने में मददगार होता है. पुरुषों में होने वाली गुप्त रोगों को ख़त्म करने में मददगार सहजन होता है. सहजन यौन क्षमता बढ़ाने के लिए बहुत कारगर होता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है.

– सहजन में विटामिन सी का स्तर उच्च होता है जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर कई बीमारियों से रक्षा करता है. सहजन का सूप खून की सफाई करने में भी मददगार है. आपको जानकर हैरानी होगी की सहजन खून साफ होने की वजह से चेहरे पर भी निखार आता है और डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए भी लाभदायक है.

– प्रजनन क्षमता को इंप्रूव करने के लिए सहजन फायदेमंद हो सकता है. मोरिंगा की पत्तियां और बीज एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं.