Cancer को फैलने से रोकने के लिए दुनिया भर के वैज्ञानिक नए प्रयोगों में लगे हैं. अब इन्‍हें एक कैंसर से संबंधित सफलता हाथ लगी है. Also Read - खतरनाक है सीटी स्कैन, हो सकता है ब्रेन कैंसर

Also Read - US Senator John McCain has been diagnosed with brain cancer | अमेरिका के शीर्ष सीनेटर मकेन को हुआ ब्रेन कैंसर

दरअसल वैज्ञानिकों ने एक ऐसी दवा की खोज कर ली है, जो सबसे भयानक माने जाने वाले ब्रेन कैंसर यानी Glioblastoma को फैलने से रोक सकती है.

महिलाओं में तेजी से फैल रही है ये बीमारी, देश में हर 50 हजार में से एक इससे पीड़ित

वर्जीनिया पॉलिटेक्निक इंस्टीट्यूट और अमेरिका में स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं को ये सफलता मिली. उन्‍होंने बताया कि हमारे शरीर में जो उत्तक होते हैं, उनका ज्यादातर हिस्सा द्रव्य के रूप में होता है. यह द्रव्य कोशिकाओं के इर्द-गिर्द घूमता है और शरीर के सामान्य काम के लिए आवश्यक होता है. कई मामलों में यह द्रव्य नुकसान भी पहुंचा सकता है.

Glioblastoma में इस द्रव्य का दाब बहुत अधिक हो जाता है, जिसके कारण द्रव्य और तेजी से घूमता है और कैंसर कोशिकाओं पर फैलने का दबाव बनाता है.

शोधकर्ताओं के मुताबिक, कैंसर के सामान्य उपचार में हो सकता है कि यह द्रव्य और तेजी से घूमने लगे.

उन्होंने एक दवा का इस्तेमाल किया ओर पाया कि वह द्रव्य के बहाव के प्रति कैंसर कोशिकाओं के इस व्यवहार को रोक सकती है. हालांकि अभी इस दवा का और परीक्षण होना शेष है. इसके बाद ही इसे बाजार में उतारने पर फैसला किया जाएगा.

(एजेंसी से इनपुट)

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.