Sensitive Teeth Home Remedies: कई लोगों के दांत काफी सेंसिटिव होते हैं जिस कारण कुछ भी ठंडा या गर्म खाने पर उन्हें दांत में झुनझुनाहट का सामना करना पड़ता है. इसे डेंटल हाइपर सेंसिटिविटी भी कहा जाता है. इसमें कुछ भी खाने पर आपके दांतों में तेज झनझनाहट होने लगती है. ऐसे में लोग इसके लिए कई तरह की दवाओं का सहारा लेते हैं लेकिन हम आपको इस समस्या को दूर करने के कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपकी यह समस्या दूर हो सकती है. आइए जानते हैं-

हाइपर सेंसिटिविटी के कारण-

– सख्त टूथब्रश का इस्तेमाल
– पायरिया रोग
– तंबाकू और गुटखे का लगातार सेवन
– अधिक अम्लीय फूड्स खाना
– दांत का कुछ हिस्सा टूट जाना
– मसूड़ों का ढीला होना
– दांतों में कीड़ा लगना

सेंसिटिविटी होने पर क्या खाना चाहिए

इसमें आपको फाइबरयुक्त सब्जियां जैसे सेब और केले, सलाद, स्मूदी, दूध, ​साबुत अनाज, ओटमील, काजू, बादाम और अखरोट ,गाजर, चुकंदर, ब्रोकली, आलू, ​डेयरी उत्पाद खाने चाहिए.

सेंसिटिविटी होने पर क्या नहीं खाना चाहिए

खट्टी चीजें जैसे नींबू, कैरी, इमली आदि, मीठी चीजें, कैंडी, आइसक्रीम, कार्बोनेटेड कोल्ड ड्रिंक्स, सोडा आदि नहीं खाना चाहिए.

सेंसिटिविटी से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

नमक के पानी का कुल्ला- सेंसिटिविटी से छुटकारा पाने के लिए आपको गुनगुने पानी में 2 चम्‍मच नमक मिलाकर सुबह और रात को सोने से पहले कुल्‍ला करना चाहिए.

सरसों का तेल- सेंसिटिविटी से छुटकारा पाने के लिए आपको 1 चम्मच सरसों या नारियल तेल में 1/2 चम्मच सेंधा नमक मिलाकर दांतों व मसूड़ों की मसाज करें और 5 मिनट बाद कुल्ला करें.

नीम का दातुन- हार्ड टथब्रश के बजाय नीम के दातुन का इस्तेमाल करना चाहिए. इससे सेंसिटिविटी से राहत मिलती है.

कच्चा प्याज- प्याज के छोटे टुकड़े को दांतों में 5 मिनट तक दबाएं. इसके बाद गुनगुने पानी में नमक मिलाकर कुल्ला कर लें.