Sexual Health के प्रति ज्‍यादातर लोग ध्‍यान नहीं देते. नतीजतन कई बार इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ते हैं. कुछ समय पहले ही ऐसा एक मामला अमेरिका में सामने आया.

अमेरिका के डॉक्‍टर्स ने एक केस स्टडी की. Almost Killed by Love नामक इस स्‍टडी के तथ्य बहुत चौंकाने वाले हैं.

अमेरिकन जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित इस शोध रिपोर्ट में बताया गया कि महिला को पति के साथ सेक्स संबंध बनाने की वजह से एलर्जी हो गयी थी. महिला एलर्जी के कारण इतनी बीमार हो गयी कि उसे अस्पताल में एडमिट करना पड़ा.

केस स्टडी में पाया चला कि पति उस दौरान कुछ दवाओं का सेवन कर रहा था. दवाओं की वजह से पुरुष के स्पर्म में कुछ बदलाव आए थे. इसकी वजह महिला को एनाफाइलैक्टिक रिएक्शन हो गया. इस रिएक्शन की वजह से महिला की जान जाते-जाते बची.

क्‍या आप जानते हैं, आपके शरीर का सबसे गंदा भाग कौन सा है?

एनाफाइलैक्टिक रिएक्शन क्या है

Almost Killed by Love नाम की इस केस स्टडी में बताया गया कि पति से सेक्स संबंध बनाने के बाद महिला को चक्कर आने लगे, डायरिया और हाथ पैर में खुजली हुई. डॉक्टर्स के अनुसार, शुरुआत में महिला का ब्लड प्रेशर लेवल कम था. बाद में पता चला कि उसे एनाफाइलैक्टिक रिएक्शन है.

पेनीसिलिन एंटीबायोटिक थी वजह

डॉक्टरों ने जब जांच की तो पता चला कि पति को बैक्टीरियल इंफेक्शन था. उसके इलाज में नैफसिलिन एंटीबायोटिक चल रही थी. यह एक पेनीसिलिन ग्रुप की एंटीबायोटिक है. सेक्स संबंध बनाने की वजह से स्पर्म के संपर्क में महिला आयी और उसे पेनीसिलिन की वजह से एलर्जी हो गयी. पति द्वारा ली जा रही पेनीसिलिन का असर उसके स्पर्म में भी था.

डॉक्टरों ने दी ये सलाह

इसके बाद डॉक्‍टर्स ने लोगों को सलाह दी कि दवा लिखते समय मरीज को होने वाले रिएक्शन और एलर्जी पर भी सुझाव दें. उन्‍हें बताएं कि दवा का असर कैसे उनके शरीर पर हो सकता है.

लाइफस्‍टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.