Sharad Purnima 2019 की रात को चंद्रमा के प्रकाश में खीर रखने की पंरपरा है. माना जाता है कि इस खीर में औषधीय गुण सम्मिलित हो जाते हैं.

इस खीर के सेवन से हर तरह की बीमारी को दूर किया जा सकता है. इस खीर को बनाने की विधि भी अलग है.

Sharad Purnima 2019: शरण पूर्णिमा पर भेजें बधाई संदेश, देखें Watsapp Messages, Greetings

जानें खीर बनाने की विधि-

खीर बनाने की विधि जानने से पहले ये जान लें कि इस खीर को शरद पूर्णिमा की रात को चांदी के पात्र में रखना चाहिए. चंद्र देवता खीर पर अपनी कृपा बरसाते हैं और उसे अमृतमयी बना देते हैं. खीर को चंद्रमा की रौशनी में रखने से पहले इसे भगवान का भोग लगाना चाहिए.

Sharad Purnima 2019: बड़ी फलदायी है शरद पूर्णिमा व्रत कथा, जरूर पढ़ें…

क्‍या चाहिए-
दूध, चावल, चीनी, इलायची पाउडर, बादाम, काजू, मेवे.

कैसे बनाएं-
सबसे पहले एक साफ बर्तन में दूध गर्म करें. दूध को तब तक गर्म करते रहें, जब तक कि वह एक चौथाई ना रह जाए. दूध जब एक चौथाई हो जाए तो उसमें पहले से धोकर रखा गया चावल डाल दें. याद रखें कि चावल ज्यादा नहीं होना चाहिए. वरना वह अच्छा नहीं बनेगा. चावल डालने के बाद आपको दूध हिलाते रहना है. ताकि चावल नीचे बैठे नहीं और जले नहीं. चावल जब पक जाए तो उसमें चीनी डाल दें. अगर आप चीनी हल्की खाते हैं तो कम डालें और अगर ज्यादा खाते हैं तो चीनी थोड़ी ज्यादा भी डाल सकते हैं.

Sharad Purnima 2019: शरद पूर्णिमा तिथि, महत्‍व, व्रत विधि, शुभ मुहूर्त…

इतना करने के बाद इसमें इलायची पाउडर, बादाम, काजू आदि ड्राई फ्रूट्स डाल सकते हैं. आप चाहें तो इन सभी को खीर में मिलाने की बजाय ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल खीर को गार्निश करने में भी कर सकते हैं. खीर गाढ़ी हो जाए तो उसे आंच से उतार लें और अगर चांदी का बड़ा पात्र नहीं है तो उसे स्टील के बर्तन में रात के समय छत पर रख दें. याद रखें कि खीर चंद्रमा और मां लक्ष्मी को पहले चढ़ाई जाती है.

लाइफस्‍टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए Lifestyle पर क्लिक करें.