Shardiya Navratri 2019: शारदीय नवरात्रि में कई लोग व्रत रखते हैं. व्रत रखने से देवी मां का आशीर्वाद तो मिलता ही है, सेहत को भी कई फायदे होते हैं.

पर अक्‍सर लोग इस बात से अनजान होते हैं कि नवरात्रि में व्रत के दौरान किन चीजों को खाना चाहिए और किन्‍हें नहीं. डाइट में क्‍या-क्‍या शामिल करना चाहिए.

उपवास के दौरान कैसा खाएं?
हाई फाइबर और लो फैट वाली चीज़ खायें. खाना प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट से युक्त होना चाहिये. एनर्जी बनाए रखने के लिए लिक्विड लें. सादे दूध की जगह स्किम्ड दूध पिएं.

कितनी कैलोरी जरूरी?
हमेशा ध्यान रखें कि उपवास के दौरान शरीर में कमजोरी आती है. इसलिए अपने शरीर को इन दिनों कम से कम 1800-2200 कैलोरी ज़रूर दें.

Shardiya Navratri 2019: नवरात्रि में नौ दिन बन रहे 9 विशेष योग, बेहद फलदायी होगा पूजन…

क्‍या ना खाएं?
सिर्फ नींबू-पानी पीकर व्रत न रखें. खाली पेट कुट्टू या सिंघाड़े के आटे की पूड़ी न खायें. यह भी ध्यान रखें कि बिना कुछ खाये, सिर्फ दूध पीकर व्रत रखने से पेट कमजोर होता है, इससे थकान, लो ब्लड प्रेशर और चिड़चिड़ापन होता है. व्रत के दौरान खट्टे फल जैसे संतरा, नीबू, मौसम्मी ज्‍यादा न खायें. इससे एसिडिटी होने का खतरा बढ़ जाता है.

ये ध्‍यान रखें-
-व्रत के लंच और डिनर में संतुलित आहार लें.
– पूड़ी की जगह चपाती खाएं.
– साबुदाने की खीर या खिचड़ी और घिया खा सकते हैं.
– सीताफल, आलू की रसेदार सब्जी खाना अच्छा रहेगा.
– दिन में 3 बार फल या फ्रूट सलाद खाना चाहिये.
– 4-6 बार सूखे मेवों के साथ जूस, मिल्क शेक पीना अच्छा है.
– नारियल पानी को अपने डाइट में अवश्य शामिल करें.
– कम से कम 8 लीटर पानी पियें.
– एक ही तरह के फल के बजाय मिक्स फ्रूट लेना अच्छा रहेगा.

नवरात्रि 2019
इस बार शारदीय नवरात्रि 29 सितंबर, रविवार से आरंभ होंगी और 7 अक्‍टूबर, सोमवार को नवमी मनाई जाएगी. 8 अक्‍टूबर को दशहरा है.

लाइफस्‍टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए Lifestyle पर क्लिक करें.