Shardiya Navratri 2019: शारदीय नवरात्रि में मां दुर्गा के पूजन से सभी तरह के कष्‍ट दूर होते हैं. ये तो हम सभी जानते हैं. पर क्‍या आप जानते हैं कि नवरात्रि में मां की भक्ति में रखे गए व्रत भी काफी फायदेमंद साबित होते है.

इन व्रतों से मां दुर्गा का आशीर्वाद तो मिलता ही है, साथ ही सेहत भी दुरुस्‍त हो जाती है. अच्‍छी सेहत से उम्र लंबी होती है.

– व्रत रखने से फैट बर्निंग प्रोसेस तेज हो जाता है. जिससे चर्बी तेजी से कम होती है. अतिरिक्‍त वजन घटता है. पर ये तब होता है जब व्रत में संयमित होकर कुछ खाया जाए. अत्‍यधिक तैलीय चीजों का सेवन इसका असर विपरीत भी कर सकता है.

– नई रोग प्रतिरोधक कोशिकाओं के बनने में मदद होती है. यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ कैलिफोर्निया के विशेषज्ञों की मानें तो कैंसर के मरीजों के लिए व्रत रखना बहुत फायदेमंद होता है. खासतौर पर उन मरीजों के लिए जो कीमोथेरेपी ले रहे हैं.

Shardiya Navratri 2019: हाथी पर मां दुर्गा का आगमन, घोड़े पर होगी विदाई, 10 दिन तक चलेगा महापर्व…

– शरीर की अंदरुनी गंदगी को साफ करने और पाचन क्रिया को बेहतर बनाने के लिए व्रत सर्वोतम है.

– कई अध्ययनों में ये पाया गया है कि कुछ समय के लिए व्रत रखने से मेटाबॉलिक रेट में 3 से 14 फीसदी तक बढोत्तरी होती है. अगर वाकई ऐसा ही है तो इससे पाचन क्रिया और कैलोरी बर्न होने में कम वक्त लगेगा.

– व्रत करने से दिमाग भी स्वस्थ रहता है. व्रत करने से डिप्रेशन और मस्त‍िष्क से जुड़ी कई समस्याओं में फायदा होता है.

– व्रत करने के दौरान आपको इस बात का भी अंदाजा हो जाता है कि आपका खानपान कितना गलत है.

– आज के समय में तनाव एक बहुत बड़ी मेडिकल प्रॉब्लम है. व्रत करने से तनाव में कमी आती है.

नवरात्रि 2019
इस बार शारदीय नवरात्रि 29 सितंबर, रविवार से आरंभ होंगी और 7 अक्‍टूबर, सोमवार को नवमी मनाई जाएगी. 8 अक्‍टूबर को दशहरा है.

धर्म से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए धर्म पर क्लिक करें.