गर्मियों में चिलचिलाती धूप और लू का सामना करना पड़ता है. बिना पंखे या एसी के गर्मियों में एक मिनट भी बैठना काफी मुश्किल होता है. ऑफिस में भी लोग दिन भर एसी में ही रहते हैं. ऐसे में दिन-रात एसी में बैठने में आराम तो काफी मिलता है लेकिन इसका स्किन पर काफी बुरा असर पड़ता है. एसी की ठंडी हवा स्किन के लिए काफी नुकसानदायक होती है. आइए जानते हैं कैसे एसी हमारी स्किन के लिए नुकसानदायक होता है और इससे बचाव के तरीके-Also Read - Sony ने पेश किया स्मार्ट Wearable AC, गर्मियों में COOL तो सर्दी में देगा गर्मी का अहसास

कैसे नुकसानदायक होता है एसी Also Read - पुराना AC लाएं, नए पर 47% तक की छूट पाएं, जानें क्या है ऑफर

स्किन को स्वस्थ बने रहने के लिए नेचुरल मॉइश्चर की जरूरत होती है. दिनभर एसी में बैठे रहने से हमारी स्किन का नेचुरल मॉइश्चर कम हो जाता है, जिससे त्वचा रूखी और डैमेज हो जाती है. गर्मियों में हम अपना ज्यादातर समय एसी के बीच ही गुजारते हैं, इस वजह से हमारी त्वचा की क्वॉलिटी खराब होती जा रही है. Also Read - Your Air conditioner can make you sick | अगर आपको है AC की आदत तो जरुर जानें यह सेहत से जुड़ी बातें

इस तरह करें स्किन का बचाव

– अगर आप दिभर एसी में बैठते हैं तो थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहें. पानी त्वचा को अंदर तक नमी पहुंचाता है.

– एसी में बैठकर घंटों काम करना पड़ता है ऐसे में चेहरे पर मॉइश्चराइजर या सीरम जरूर लगाएं. ऐसा करने पर ऊपरी तौर पर आपकी त्वचा में रूखापन नहीं आएगा.

– कोशिश करें कि ऐसी में कम से कम बैठें. पंखे की या बाहर की ताजी हवा एसी के मुकाबले आपकी त्वचा के लिए कई गुना अच्छी होती है.

– डाइट में ताजे फ्रूट्स और ग्रीन वेजिटेबल को शामिल करें. ऐसे फल खाएं जिनमें पानी की मात्रा ज्यादा हो. जैसे तरबूज, खरबूजा आदि.