Side Effects Of Bael Juice: गर्मियों के मौसम में ये लोग भूलकर भी ना करें बेल के शरबत का सेवन, नहीं तो...

 Side Effects Of Bael Juice:  बेल का जूस सेहत के लिए काफी लाभदायक साबित होता है लेकिन कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकता है.

Updated: February 23, 2021 12:11 PM IST

By India.com Hindi News Desk | Edited by Deepika Negi

 Side Effects Of Bael Juice: गर्मियों के मौसम में ये लोग भूलकर भी ना करें बेल के शरबत का सेवन, नहीं तो...
bael

 Side Effects Of Bael Juice:  सर्दियों का मौसम खत्म होने वाला है और गर्मियां आने वाली है. गर्मियां आते हैं लोगों का मन ठंडी चीजे पीने को करता है. मार्केट में भी गर्मियां शुरू होते ही बेल और गन्ने का शरबत बिकने लगता है. यह गर्मी की तपिश को कम करने के लिए काफी फायदेमंद होता है. बेल का जूस सेहत के लिए काफी लाभदायक साबित होता है लेकिन कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकता है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं किन लोगों को बेल के जूस से दूरी बनानी चाहिए. आइए जानते हैं-

Also Read:

डायबिटीज के लोगों को- डायबिटीज के लोगों को बेल के जूस से दूरी बनानी चाहिए, क्योंकि इस जूस को बनाने के लिए चीनी का इस्तेमाल किया जाता है.

थायरॉइड के मरीजों को- थायरॉइड के मरीजों को वैसे तो बेल के शर्बत से कोई नुकसान नहीं है लेकिन थायरॉइड की दवा के साथ बेल में मौजूद तत्व रिएक्ट कर सकते हैं. जिसके साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं.

गर्भवती महिलाओं को- गर्भवती महिलाओं को बेल के शरबत का सेवन नहीं करना चाहिए. बेल के जूस या फल के सेवन से गर्भपात का खतरा होता है. इसके अलावा इसके सेवन से दूध पिलाने वाली महिलाओं में दूध भी कम बनता है.

ऑपरेशन के बाद ना करें सेवन- ऑपरेशन के कुछ दिनों पहले और कुछ दिनों बाद तक बेल का जूस नहीं पीना चाहिए. सर्जरी के दौरान बेल का जूस पीने से ब्लड का शुगर लेवल बढ़ जाता है जिससे मरीज की परेशानी बढ़ सकती है.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें लाइफस्टाइल की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: February 23, 2021 12:10 PM IST

Updated Date: February 23, 2021 12:11 PM IST