Side Effects Of Bael Juice:  सर्दियों का मौसम खत्म होने वाला है और गर्मियां आने वाली है. गर्मियां आते हैं लोगों का मन ठंडी चीजे पीने को करता है. मार्केट में भी गर्मियां शुरू होते ही बेल और गन्ने का शरबत बिकने लगता है. यह गर्मी की तपिश को कम करने के लिए काफी फायदेमंद होता है. बेल का जूस सेहत के लिए काफी लाभदायक साबित होता है लेकिन कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकता है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं किन लोगों को बेल के जूस से दूरी बनानी चाहिए. आइए जानते हैं-

डायबिटीज के लोगों को- डायबिटीज के लोगों को बेल के जूस से दूरी बनानी चाहिए, क्योंकि इस जूस को बनाने के लिए चीनी का इस्तेमाल किया जाता है.

थायरॉइड के मरीजों को- थायरॉइड के मरीजों को वैसे तो बेल के शर्बत से कोई नुकसान नहीं है लेकिन थायरॉइड की दवा के साथ बेल में मौजूद तत्व रिएक्ट कर सकते हैं. जिसके साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं.

गर्भवती महिलाओं को- गर्भवती महिलाओं को बेल के शरबत का सेवन नहीं करना चाहिए. बेल के जूस या फल के सेवन से गर्भपात का खतरा होता है. इसके अलावा इसके सेवन से दूध पिलाने वाली महिलाओं में दूध भी कम बनता है.

ऑपरेशन के बाद ना करें सेवन- ऑपरेशन के कुछ दिनों पहले और कुछ दिनों बाद तक बेल का जूस नहीं पीना चाहिए. सर्जरी के दौरान बेल का जूस पीने से ब्लड का शुगर लेवल बढ़ जाता है जिससे मरीज की परेशानी बढ़ सकती है.