अक्‍सर लोग नाश्‍ते में ब्रेड खाते हैं. टोस्‍ट या सैंडविच तैयार करते हैं और भागते-दौड़ते ब्रेड का नाश्‍ता करते हैं. पर क्‍या ये आपके शरीर को पोषक तत्‍व देती है?

Tips: जीरा पानी से बढ़ती है पाचन शक्ति, कंट्रोल में रहता है BP, ये है पीने का सही तरीका…

चाहे ब्रेड नाश्ते को आसान बना देती है, पर ये सेहत को काफी नुकसान पहुंचाती है. आज हम आपको बताएंगे ब्रेड खाने के वो नुकसान, जो शायद ही आपको पता हों.

– सबसे पहले तो ये जान लीजिए कि अगर आप नॉर्मल व्‍हाइट ब्रेड खाते हैं तो ये मैदे की बनी होती है. इसे खाने से आपको पोषक तत्‍व मिलें ना मिलें, पाचन में समस्‍याएं जरूर हो सकती हैं. लगातार इस ब्रेड को खाने से आपको ये समस्‍या बढ़ सकती है. हालांकि ब्राउन ब्रेड, व्‍हाइट से बेहतर होती है, पर इससे भी पोषण कुछ खास नहीं मिलता.

Breads

– ब्रेड में सोडियम काफी ज्यादा होता है. इसलिए ये ब्‍लड प्रेशर और दिल के मरीजों के लिए सही नहीं है. अगर लगातार इसका सेवन करेंगे तो आपको भी ये बीमारी हो सकती है.

– सुबह सवेरे वर्कआउट करके अगर ब्रेड खाते हैं तो वर्कआउट बेअसर हो जाता है. सुबह ब्रेड खाने से शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है. इससे आपका वजन बढ़ सकता है.

T‍ips: चिकन सूप पीने के क्‍या फायदे हैं? क्‍या दूर होती है हर तरह की कमजोरी?

– ब्रेड ब्लड शुगर लेवल बढ़ाती है. डायबिटीज़ है तो नाश्‍ते में ब्रेड खाने से परहेज़ करना चाहिए. क्योंकि ये ब्लड शुगर बढ़ाकर समस्या को गंभीर कर सकती है.

– कुछ समय पहले एक शोध में कहा गया था कि व्‍हाइट ब्रेड में सैच्‍यूरेटेड और ट्रांसफैट होता है जो शरीर में सीबम का उत्‍पादन अधिक मात्रा में करता है. इसकी वजह से ब्रेड खाने से मुंहासे होने की संभावना रहती है. साथ ही इसमें मौजूद स्टार्च दांतों में सड़न भी पैदा करते हैं.

कैसी ब्रेड खाना बेहतर
अगर आपको ब्रेड बहुत पसंद है तो आप होलग्रेन ब्रेड, होलव्‍हीट ब्रेड, ब्राउन ब्रेड, Bread with flax seeds और इसी तरह की अन्‍य ब्रेड खा सकते हैं. पर रोज ब्रेड के नाश्‍ते की बजाय प्रतिदिन अलग वैरायटी का नाश्‍ता करें.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.