Side Effects Of Tomato: सब्जियों में कुछ चीजें ऐसी होती है जिनका रोल किसी भी डिश में काफी अहम होता है. जिस तरह प्याज हर सब्जी में इस्तेमाल होता है उसी तरह से टमाटर भी एक ऐसी चीज है जिसे सभी सब्जियों में डाला जाता है. टमाटर के बिना सब्जी अधूरी लगती है. ऐसे में बहुत से लोगों को टमाटर सलाद के रूप में भी खाना काफी पसंद होता है. टमाटर से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं. टमाटर में विटामिन सी, लाइकोपीन, विटामिन, पोटैशियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि फायदा पहुंचाने के साथ ही इसके नुकसान भी होते हैं. आज हम आपको टमाटर से होने वाले नुकसानों के बारे में बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं उनके बारे में-

एसिडिटी- टमाटर के ज्यादा सेवन से एसिडिटी की समस्या होती है. टमाटम में अम्ल की मात्रा अधिक होती है. जिसके चलते इससे शरीर में अम्लीयता बढ़ती है. जो एसिडिटी का कारण बनती है.

पथरी- टमाटर के बीज शरीर के लिए नुकसानदायक होते हैं. इनके सेवन से पथरी हो सकती है. जिन लोगों को पथरी है वह इसके बीच खाने से बचें.

गैस- टमाटर का सेवन कम से कम करना चाहिए. टमाटर पेट गैस पैदा कर सकता है. जिन लोगों को गैस की समस्या रहती है वह इसका सेवन करने से बचें.

शारीरिक दुर्गन्ध- टमाटर में टरपीन्सनामक तत्व मौजूद होता है. टरपीन्स आपकी शारीरिक दुर्गन्ध का कारण बन सकता है. पाचन के दौरान इसका विघटन, शरीर की दुर्गन्ध पैदा करता है.