अवैध संबंध (Extra Marital Affair) के बारे में जब भी बात होती है, तो चर्चा में ये बात जरूर उठती है कि इन संबंधों में लिप्‍त किसी व्‍यक्ति की पहचान कैसे की जाए.

इसकी वजह है अवैध संबंध रखने वाले लोग पहले से ही बेहद सतर्क होते हैं. वे अपना हर काम ऐसे करते हैं कि किसी को उनके अफेयर की भनक ना हो.

पर सवाल ये है कि आखिर वो क्‍या काम हैं, या संकेत हैं, जो किसी के अवैध संबंध में लिप्‍त होने पर दिखते हैं.

इसमें सबसे पहला है मोबाइल फोन. चूंकि मोबाइल आज हर किसी की जरूरत बन चुके हैं, इसलिए ये ऐसा जरिया है जो किसी के भी राज उगल दे. यही वजह है कि अवैध संबंध बनाने वाला व्‍यक्ति सबसे पहले अपने मोबाइल का पासवर्ड बदल देता है. जिससे कोई भी उसका फोन अनलॉक ना कर सके.

Contraceptives: ऐसे गर्भनिरोधक जिन्‍हें सबसे ज्‍यादा लोग करते हैं इस्‍तेमाल, बेहद असरदार, आप भी किसी एक को चुनें

यही नहीं, पूछने पर भी वो अपने पासवर्ड शेयर नहीं करते. ये लोग इतने सतर्क होते हैं कि अपने फोन को कभी अकेला नहीं छोड़ते. बाथरूम तक में ले जाते हैं. कई बार घर के बाहर जाकर घंटों फोन पर बात करते हैं.

अवैध संबंध होने पर आपको बिहेवियर में बदलाव जरूर दिखेगा. अगर आपका पार्टनर आपसे कटा-कटा रहने लगे, यानी उसका व्‍यवहार पहले के तरीके का ना रहे. वो आपको इग्‍नोर करे. खुद खोया-खोया सा ख्‍यालों में रहे. कुछ पूछने पर चिढ़ जाए. अनमने तरीके से जवाब दे.

डेली रूटीन में बदलाव आ जाए. फैशन पर या खूबसूरती पर कहीं ज्‍यादा ध्‍यान देने लगे. परिवार के लिए, फैमिली में रुचि कम होने लगे. शारीरिक संबंधों में भी वैसा एक्‍साइटमेंट ना हो, जैसा पहले हुआ करता था.

लाइफस्‍टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.