संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) पहुंचने वाले पर्यटकों को फ्री डेटा, अंतर्राष्ट्रीय कॉलिंग मिनट और फ्री टेक्सट मैसेज की सुविधा के साथ फ्री मोबाइल सिम कार्ड उपलब्ध कराए जाएंगे. वहां के प्रशासन ने इसकी जानकारी दी है.

पहचान व नागरिकता के संघीय प्राधिकरण ने घोषणा की है कि पर्यटकों को मुफ्त में मिलने वाले इन सिम कार्ड की वैधता एक महीने के लिए होगी. अगर पर्यटक अपनी वीजा अवधि बढ़ाता है तो ये अपने आप ही नवीनीकृत हो जाएंगे.

गल्फ न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, प्राधिकारी और टेलीकॉमनाऊ के बीच समझौते पर मंगलवार को अबु धाबी में प्राधिकरण के मुख्यालय में कर्नल खमीस अल काबी, प्राधिकरण में मुसानादा सेवाओं के कार्यकारी निदेशक और टेलीकॉमनाओ के अध्यक्ष व सीईओ चारबेल फवाज लितानी द्वारा हस्ताक्षर किए गए.

लितानी ने गुरुवार को गल्फ न्यूज को बताया कि यहां आगमन पर पर्यटकों को पासपोर्ट कंट्रोल ऑफिसर की ओर से तोहफे के रूप में सिम कार्ड दिए जाएंगे. इसमें डेटा और टॉक टाइम होंगे जिसे वह देश में कहीं भी रिचार्ज करा सकते हैं.

उन्होंने कहा कि पर्यटकों के लिए इस नई सेवा के प्रदाता एटिसलात और डु होंगे और सेवाएं पूरे साल एक जैसी ही रहेंगी.

लितानी ने कहा, ‘पर्यटक जब तक देश में रहेंगे तब तक यह वैद्य रहेगा और वीजा की अवधि बढ़ाए जाने पर कार्ड भी अपने आप ही वैध हो जाएगा, जब तक कि वीजा की अवधि समाप्त नहीं हो जाती है’.

उन्होंने यह भी कहा, ‘पर्यटकों को कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं है, कार्ड को पाने के लिए किसी भी प्रकार के दस्तावेज की जरूरत नहीं है’.

इमीग्रेशन पर पर्यटक जैसे ही कार्ड को मोबाइल में डालेंगे, उन्हें उनकी पहचान और आने की तारीख दर्ज करना होगा और सेवा तुंरत चालू हो जाएगी और महज दो मिनट के अंदर ही पर्यटक इस सुविधा का उपयोग कर सकेंगे. इस तरह का यह प्रयास दुनिया में पहली बार है.