Immunity Boosting Tips: आपकी इम्यूनिटी के लिए बेहद खतरनाक होती हैं ये 5 चीजें, तुरंत बना लें दूरी

Immunity Boosting Tips: सर्द‍ियों में चटपटा खाने का बहुत मन करता है. खासकर शाम में जब सभी एक जगह हों और चाय का समय हो तो अक्‍सर लोग बाहर से कुछ चटपटी चीजें मंगा ही लेते हैं. लेकिन यह आपकी सेहत पर क्‍या असर करती है, क्‍या आपने कभी सोचा है. यहां हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, आपकी इम्‍यूनिटी को पूरी तरह से खत्‍म कर देती है. इन्‍हें लगातार खाने से आप संक्रामक बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं.

Updated Date:January 25, 2022 12:09 PM IST

By Vandanaa Bharti

Advertisement

Simple Immunity Boosting Tips: सर्द‍ियों में संक्रामक बीमारियों का खतरा ज्‍यादा होता है. दूसरी ओर कोरोना के मामले भी बढ रहे हैं. ऐसे में अपनी इम्यूनिटी का ख्‍याल रखना लाजमी हो जाता है. जैसे इम्‍यूनिटी बढाने के लिये सेहतमंद चीजें खाना जरूरी है, ठीक उसी प्रकार कुछ चीजों को नजरअंदाज करना भी जरूरी है. यहां हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्‍हें सर्द‍ियों के मौसम में खाने का बहुत मन करता है, लेकिन इन्‍हें खाने से इम्‍यूनिटी कमजोर हो जाती है.

Advertising
Advertising

फ्राइड फूड और मसालेदार खाना :

अगर आप सर्द‍ियों में ज्‍यादा तला भुन और मसालेदार खाना बनाते हैं या बाहर से मंगाते हैं तो आपकी इम्‍यूनिटी के लिये यह बिल्‍कुल अच्‍छा नहीं है. रोजाना तला भुना और मसालेदार खाने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर पड जाती है. ऐसे माहौल में जब कारोना का संक्रमण बढ रहा है, तब आपको ऐसे खाने की चीजों से दूर रहना चाह‍िये.

फास्‍ट फूड:

फास्‍ट फूड में कोलेस्‍ट्रॉल और फैट का स्‍तर बहुत ज्‍यादा होता है. यह ना केवल आपकी इम्‍यूनिटी के लिये बल्‍कि‍ आपके दिल, पेट, लीवर, किडनी सब की सेहत के लिये खतरनाक है. इसलिये इसे खाने की गलती भी ना करें. इन्‍हें ज्‍यादा खाने से आप जल्‍दी ही बूढे भी नजर आने लगेंगे.

Also Read

More Hindi-news News

चीनी से बना:

सर्द‍ियों चटपटा खाने का मन करता है, लेकिन मीठा खाने की क्रेविंग भी होती है. इसलिये, सर्द‍ियों में लोग आसानी से मोटे भी हो जाते हैं. लेकिन चीनी स‍िर्फ वजन ही नहीं बढाता, बल्‍क‍ि इससे इम्‍यूनिटी भी कमजोर होती है. शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है. इसलिये जब मीठा खाने का मन करे तो गुड खा सकते हैं या खजूर खाना भी ठीक रहेगा.

Advertisement

ब्रेड :

अगर आप रोजाना सुबह नाश्‍ते में किसी ना किसी रूप में सफेद ब्रेड खा रहे हैं तो इसे तुरंत रोक दें. क्‍योंकि यह आपकी इम्‍यूनिटी को नुकसान पहुंचा सकता है. इसे खाने से ब्‍लड शुगर और इंसुलिन का स्‍तर बढ जाता है. यही नहीं इसकी वजह से सीआरपी जैसे इंफ्लेमेट्री प्रोटीन पैदा होती है. इसकी वजह से इम्‍यूनिटी कमजोर हो जाती है.

आर्ट‍िफिश‍ियल स्‍वीटनर :

कुछ आर्टि‍फ‍िश‍ियल स्‍वीटनर की वजह से गट बैक्‍टीरिया का कंपोजिशन बदल जाता है, जिसकी वजह से पेट में परेशानी होने लगती है और खाना डायजेस्‍ट नहीं होता. इसकी वजह से इम्‍यूनिटी कमजोर हा जाती है.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें मनोरंजन की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date:January 25, 2022 12:09 PM IST

Updated Date:January 25, 2022 12:09 PM IST