मुंबई: अभिनेत्री शमिता शेट्टी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर खुश रहने का राज शाझा किया है. उन्होंने इंस्टाग्राम पर एक तस्वीर साझा की है, जिसमें वह ब्लैक स्कर्ट और ग्रे एंड व्हाइट टॉप पहने पोज देते नजर आ रही हैं. शमिता ने इसे कैप्शन देते हुए लिखा, “खुश रहने का राज यह है कि आप जीवन में जहां हैं उसे स्वीकार करें और अपने हर दिन का उचित उपयोग करें.” अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी कुंद्रा की बहन शमिता ने 2000 में ‘मोहब्बतें’ फिल्म से अपने करियर की शुरुआत की थी.Also Read - Health Benefits Of Rajma: डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है राजमा, पढें र‍िपोर्ट

ऐसे में आज हम आपके साथ भी शुख रहने के कुथ मूल मंत्र शेयर करने जा रहे हैं. चिंता और तनाव हर किसी की जिंदगी में आते है, जरूरी यह होता है कि हम उनसे कैसे निपटते हैं. आइए आज आपको खुश रहने के कुछ सरल टिप्स बताते हैं. Also Read - Health Tips: Covid-19 से लड़ने के लिए Immunity बढ़ाना है बेहद ज़रूरी, इन 3 Step Mantra से करें अपनी इम्युनिटी बूस्ट

– हर व्यक्ति में अच्छी और बुरी बातें होती है आप उसमें क्या देखते हैं और क्या सीखते हैं यह आप पर ही तो निर्भर करता है. हर व्यक्ति की अच्छी बातें सीखने और आत्मसात करने का प्रयास कीजिए. Also Read - Tips: 40 की उम्र के बाद भी रहेंगे एकदम फिट, बस लाइफस्टाइल में कर लें ये बदलाव

– दिन भर में पचासों ऐसे कई कारण सामने आते है जिनसे खीज होती है, स्वस्थ रहने के लिए बेहतर है कि यह खीज आपके साथ क्षण भर ही रहे. तुरंत हर चीज पर नियंत्रण पाने की कोशिश करें.

– आप के आस-पास के लोग सकारात्मक सोच वाले हों यह सबसे ज्यादा जरूरी है. नकारात्मक सोच वाले लोग अगर आसपास हो भी तो कोशिश करें कि उनकी सोच का आप पर असर ना पड़े.

– अपने मन की हर बात अपने परिवार से भी साझा करें. हो सकता है कि आप मां के साथ ज्‍यादा सहज हों या फिर पापा के साथ या भाई या बहन के साथ. आप जिसके साथ भी सहज महसूस करते हैं अपने राज जरूर साझा करें.

– अक्सर हम दूसरों से बहुत अधिक उम्मीद रखने लगते हैं और जब वे हमारी उन उम्मीदों के विपरीत व्यवहार करते हैं तो हमें दुख पहुंचता है. अत: अपेक्षाओं को कम करें.

– सच्चे दिल से किसी को चाहे. अपने प्यार को विशाल बनाएं. अपने प्रेमी या प्रेमिका को हर वक्त खुशी देने के बारे में सोचें. आपको भी उतना ही प्यार मिलेगा.