नई दिल्ली: बरसात के मौसम में या कभी कभी ऐसे ही घरों में मच्छर आने लगते हैं. दिनभर तो यह मच्छक छुपे रहते हैं और रात में आपको सोता देख मौका पाकर आपका खून पीने आ जाते हैं. कई बार आप काफी गहरी नींद में सोए होते हैं और मच्छर काटने की वजह के आपकी नींद खुल जाती है और आप पूरी रात परेशान रहते हैं. इन मच्छरों से बचना काफी जरूरी होता है क्योंकि यह कई तरह की बीमारियों का कारण भी बन सकते हैं. इसलिए आपको मच्छरों के काटने से सतर्क रहना चाहिए. आज हम आपको कुछ आसान तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आप खुद और अपने परिवार को इन मच्छरों से बचा सकते हैं. आइए जानते हैं.

– रात में सोते समय आपका शरीर ज्यादा गर्म होता है जिससे मच्छर आप की ओर ज्यादा आकर्षित होते हैं. एक कारण यह भी है कि सोते वक्त हमारे शरीर में कई ऐसे रसायन उत्पन्न होते हैं जो मच्छरों को काफी पसंद होते हैं.

– रात में मच्छरों से बचने के लिए कोशिश करें कि डार्क रंग के कपड़े ना पहनें, क्योंकि डार्क कलर देखकर मच्छर आसानी से आपकी ओर आकर्षित होते हैं. वहीं हल्के रंग को पहचानने में उन्हें काफी दिक्त होती है.

– मच्छरों से बचने के लिए कोशिश करें कि रात में सोते समय पूरे कपड़े पहने. इससे आपका शरीर ढका रहेगा और आप खुद को ज्यादा से ज्यादा मच्छरों से बचा पाएंगे.

– रात में सोते समय कोशिश करें कि पंखे की स्पीड को तेज रखें. इससे मच्छर तेज हवा के कारण एक जगह पर नहीं बैठ पाएंगे और आपको काटेंगे भी नहीं.

– सोते वक्त अगर आप मच्छरदानी का उपयोग करते हैं तो आपको मच्छर छू भी नहीं सकता. बस इस बात का ध्यान रखें कि मच्छरदानी में कोई छेद ना हो.

– सरसों के तेल में अजवाइन पाउडर मिलाकर इससे गत्ते के टुकड़ों को तर कर लें और कमरे में ऊंचाई पर रख दें. मच्छर पास भी नहीं आएंगे.