सर्दियों के मौसम में अगर त्वचा की सही तरीके से देखभाल ना की जाए तो कोल्ड क्रीम लगाने के बावजूद उसकी रंगत खराब होती जाती है.

अक्सर लोग सर्दियां शुरू होते ही कोल्ड क्रीम के पैकेट खोल लेते हैं. वे ये नहीं जानते कि इस समय में त्वचा को खास देखभाल की जरूरत होती है.

अगर खाते हैं ज्यादा प्रोटीन तो जानें बुढ़ापे में क्या होगा?

कैसे करेंगे त्वचा की देखभाल, जानें-

– ठंड आपकी त्वचा को रूखा करने के साथ-साथ अंदरूनी नुकसान भी पहुंचाती है. त्वचा में नमी बनाए रखने व इसे स्वस्थ रखने के लिए खूब पानी पीएं. यह शरीर की अशुद्धियों को बाहर निकाल देती है.

WInter skincare

– दही और चीनी से बने स्क्रब का इस्तेमाल त्वचा को अच्छी तरह साफ कर डेड स्किन सेल्स की परत को हटा देता है. दही में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा को साफ कर मुलायम और नमी बनाए रखता है. चीनी ग्लाइकोलिक एसिड का प्रकृतिक स्रोत है, जो त्वचा पर जमी गंदगी को हटा देता है.

– चमकती त्वचा के लिए मॉइस्चरॉइजिंग जरूरी है. अतिरिक्त देखभाल और कंडिशनिंग आपको सर्दियों का मुकाबला करने के लिए तैयार करता है.

– सर्दियों के दौरान गर्माहट के लिए अधिकांश लोग धूप का लुत्फ लेते हैं, लेकिन अक्सर लोग सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना भूल जाते हैं. सर्दियां सूर्य की हानिकारक किरणों यूवीए और यूवीबी को आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाने से रोक नहीं सकती हैं. इससे त्वचा पर झुर्रियां और दाने पड़ने का खतरा रहता है.

– वैक्सिंग और क्रीम का इस्तेमाल बालों को हटाने के लिए बिल्कुल नहीं करे. वैक्सिंग में समय भी ज्यादा लगता है. इसके विपरीत, अच्छे और तेजी से शेविंग करना त्वचा के लिए बढ़िया होता है. वैक्सिंग त्वचा को मुलायम बनाए रखने वाले आवश्यक तेलों और प्राकृतिक लिपिड्स को हटा देती है. यह त्वचा को अधिक रूखा और संवेदनशील बना देती है.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.