सर्दियों के इस मौसम में सबसे बड़ी प्रॉब्‍लम होती है कि स्किन का ख्‍याल कैसे रखा जाए. इसी सीजन में स्किन ड्राई होनी शुरू होती है. Also Read - Tanning Dur Karne Ke Upay: धूप से आते ही चेहरे पर लगाएं टमाटर-नींबू का ये फेस पैक, मिनटों में दूर हो जाएगी टैनिंग

Also Read - Mango Butter Skin Care Tips:  गर्मियों में करें मैंगो बटर का इस्तेमाल, सनबर्न और टैनिंग से मिलेगी चुटकियों में राहत

कोल्‍ड क्रीम लगाने के बाद स्किन हाइड्रेट तो दिखती है पर इससे कई बार स्किन पर ब्‍लैकहेड्स ज्‍यादा दिखने लगते हैं. त्‍वचा पर नेचुरल ग्‍लो नहीं रहता. Also Read - Wheat Flour Skin Care In Summer: पाना चाहती हैं टैन फ्री और ग्लोइंग त्वचा? आटे के साथ इन चीजों को मिलाकर बनाए ये खास फेस पैक

इसलिए हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं, जो सर्दी में आपकी स्किन को कोमल और खूबसूरत बनाने में मदद करेंगे.

Tips: Teenage में मेकअप को लेकर एक्‍सपर्ट से जानें हर सवाल का जवाब…

– बादाम का तेल इसमें काफी हेल्‍प करता है. इसे बालों में भी लगाया जाता है. पर स्किन पर यूजन करने के लिए आप इसे रात को सोते समय लगाएं. सुबह उठने पर आप पाएंगे कि त्वचा में अब भी मॉस्‍चर है. स्किन को इससे पोषण मिलता है.

– साबुन, त्‍वचा के लिए काफी हार्ड होते हैं. सर्दियों के मौसम में इससे स्किन और ज्‍यादा ड्राई हो जाती है. इसलिए चेहरे पर साबुन का प्रयोग ना करे. आप उबटन का प्रयोग कर सकती हैं. उबटन से डेड स्किन सेल्‍स निकलते हैं और साथ ही चेहरे को पोषण भी मिलता है.

– बाजार में बिकने वाले स्क्रब के स्थान पर होममेड स्क्रब का इस्तेमाल करें.

– नहाने के बाद बॉडी को रगड़कर साफ ना करें. इसकी बजाय तौलिए से आराम से बॉडी पोंछें. नहाने के बाद अगर बॉडी पर नारियल तेल लगाते हैं तो इससे काफी फायदा होगा.

Tips: अखरोट कैसे खाने चाहिए, सादे या भिगाकर? जानें 8 बेमिसाल फायदे…

– ठंड में अक्‍सर लोग तेज गर्म पानी से नहा लेते हैं. इससे स्किन में ड्राईनेस काफी बढ़ जाती है. इसलिए हमेशा गुनगुने पानी से नहांए. नहाने के तुरंत बाद स्किन पर कोई मॉस्‍चराइजर लगाएं.

– फटे होंठ और स्किन को हाइड्रेट करने के लिए, रोज सोने से पहले मलाई में गुलाब जल और नींबू का रस मिलाएं और इससे चेहरे की मसाज करें. फिर सूखने पर धो दें. इससे काफी फायदा होगा.

– रोजाना नारियल के तेल से मालिश करने से भी त्वचा में कोमलता और निखार आता है.

लाइफस्‍टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए Lifestyle पर क्लिक करें.