नई दिल्ली: गर्मियो का मौसम शुरू हो चुका है. इस मौसम में कई तरह की स्किन की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. आज के बिजी लाइफस्टाइल में लोगों के पास इतना समय नहीं है कि वह अपनी स्किन का ख्याल रख सकें. ऐसे में लोग टाइम ना होने के कारण पार्लर जाते हैं और हजारों रुपए खर्च करते हैं. लेकिन अब आपको ऐसा करने की कोई जरूरत नहीं है. आज हम आपको केरेले के फेस पैक के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके इस्तेमाल करने से आप की स्किन काफी अच्छी हो जाएगी. Also Read - लॉकडाउन में किचन की इन मामूली चीजों की मदद से बनाएं ये खास फेस पैक, खिली-खिली रहेगी स्किन

कैसे बनाए करेले के फेस पैक- Also Read - Skin Care Tips: नहीं करेंगी ये गलतियां तभी मिलेगी दमकती त्‍वचा

करेला और हल्दी का फेस पैक- इस फेस पैक को बनाने के लिए करेले व नीम के पत्तों को पीसकर उसमें हल्दी मिलाएं और उसे चेहरे पर लगाएं. करीबन दस से पंद्रह मिनट बाद स्किन धो दें. यह फेस पैक त्वचा में निखार तो लाता है ही, साथ ही मुँहासे, दाग−धब्बे व खुजली आदि के इलाज में भी कारगर साबित होता है. Also Read - Tips: सर्दियों के मौसम में अपनाएं ये टिप्‍स, ग्‍लो करेगी आपकी Skin

करेला और एलोवेरा का फेस पैक- इस पैक को बनाने के लिए करेला और एलोवेरा का पेस्ट बनाएं और उसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं. अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं. करीबन दस मिनट बाद गर्म पानी से स्किन को साफ करें.

करेला और खीरे का पैक- करेले और खीरे को छोटे टुकड़ों में काट लें. इन दोनों को मिक्सर में ब्लेंड करें. इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें. ठंडे पानी से चेहरा धो लें.

करेले और संतरे का फेस पैक- करेला और सूखे संतरे के छिलके लेकर उन्हें ब्लेंडर में डालकर दरदरा पीस लें. इसमें थोड़ी सी मुलतानी मिट्टी या बेसन भी मिला सकती हैं. फिर इसे अपने चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें. स्क्रब को फेस पर धीरे-धीरे रगड़ें. फिर ठंडे पानी से अपना चहरा धो लें.