सर्दियों के मौसम में जहां त्‍वचा रूखी होती है, वहीं बाल झड़ने की समस्‍या भी बढ़ जाती है. इसलिए इस मौसम में इनकी सही देखभाल बेहद जरूरी है.

जानें कैसे करें इस मौसम में देखभाल-

Winter Tips: हाथों की यूं करें देखभाल, इस तरह के साबुन से नहाएंगे तो रूखी नहीं होगी त्‍वचा…

Skin Care

* सर्दियों में गर्म पानी से नहाना अच्छा लगता है, लेकिन गुनगुने पानी से नहाने की कोशिश करें, खासकर चेहरा या हाथ धोने के लिए. यह त्वचा से तेल निकलने से बचाव करता है और त्वचा में नमी को बरकरार रखता है.

* डैम्प स्कीन पर मॉस्‍चराइजर लगाने से नमी आपकी त्वचा में सील हो जाती है और मॉस्‍चराइजर घंटों तक स्किन में कायम रहता है.

Beauty Tips: फेसवॉश या साबुन से नहीं, इन नेचुरल चीजों से धोएं चेहरा, चांद सा खिल उठेगा…

skin-care-tips-in-summer

* सर्दियों में मृत त्वचा को हटाना जरूरी होता है, क्योंकि रोमछिद्र खुले नहीं होने से नमी अंदर नहीं समा पाती है. त्वचा को अच्छी तरह से साफ करने के लिए सही स्क्रब का इस्तेमाल करें.

* सर्दियों में लोग चाय और कॉफी का सेवन ज्यादा व पानी का सेवन कम करते हैं. त्वचा में नमी बरकरार रखने में पानी एक अहम भूमिता निभाता है और रूखेपन से बचाता है. यह शरीर से अशुद्धियों को निकालता है, जिससे दाग-धब्बों की समस्या नहीं होती है.

Winter Tips: फटी एड़ि‍यों को ठीक करने के सबसे आसान और Sure तरीके

* नेचुरल उत्पादों का इस्तेमाल करें, ये त्वचा के लिए अच्छे होते हैं. तिल का तेल, बादाम तेल, कैस्टर ऑयल और अश्वगंधा, शतावरी, तुलसी जैसे हर्ब्स युक्त उत्पादों का इस्तेमाल करें, जो आपके त्वचा को पोषण प्रदान कर रंगत निखारते हैं और मुलायम बी बनाए रखते हैं.

Hair Care

* शैम्पू का इस्तेमाल कम करें. यह सिर की गंदगी निकालता है, लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल स्कैल्प से नैचुरल ऑयल को निकाल देता है और बाल रूखे, उलझ जाते हैं और झड़ने लगते हैं. केमिकल रहित शैंपू का इस्तेमाल सप्ताह में एक या दो बार ही करें, इससे आपके बाल मुलायम और स्वस्थ रहेंगे.

Hair2-Getty

* सर्दियों में सर्द मौसम और शुष्क हवाओं के कारण सिर में रूसी की समस्या हो जाती है. गुनगुने तेल से मालिश करने से इस समस्या से छुटकारा मिलता है और बालों में चमक आती है.

* सर्दियों में मॉइश्चर बनाए रखना जरूरी होता है. कंडीशनर स्कैल्प में नमी बनाए रखने में मददगार साबित होता है. सप्ताह में एक बार या दो बार अच्छे से बालों की कंडीशनिंग करें. इससे स्कैल्प में नमी बरकरार रहने के साथ ही बाल मुलायम भी होंगे.
(एजेंसी से इनपुट)

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.