गर्मियों में सबसे ज्‍यादा समस्‍या स्किन की होती है. स्किन टैन होनी शुरू हो जाती है. रूखी स्किन भी काफी लोगों को परेशान करती है.Also Read - Skin Tips: बढ़ते एयर पॉल्यूशन का आपकी स्किन पर भी पड़ता है बुरा असर, अपनाएं ये तरीके

अगर आप भी इस तरह की समस्‍याओं से दो-चार हो रहे हैं तो हम आपके लिए लाए हैं ऐसे टिप्‍स जो डॉक्‍टर्स ने दिए हैं. Also Read - Beauty & Health Tips: स्किन और सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं कुश की घास, इस तरह करें इस्तेमाल

– खूबसूरत त्वचा के लिए जरूरी है कि आप दिन में कम से कम छह से सात ग्लास पानी पिएं. इससे आपका पेट साफ रहेगा और त्वचा टोन्ड रहेगी. Also Read - Summer Season 2020: गर्मी के मौसम की हुई शुरुआत, जानिए क्या है आज के गूगल के डूडल का असली मतलब

– धूप में सनग्लास के बिना ना निकलें. हानिकारक यूवी लाइट के कारण आंखों के किनारे झुर्रियां आ सकती हैं. इसलिए जब भी धूप में निकलें, सनग्लास पहनकर ही निकलें.

– सनग्लास के अलावा धूप में निकलने से पहले 30 SPF वाला सनस्क्र‍ीन का इस्तेमाल करें. लेकिन ध्यान रहे कि इसे घर से निकलने के 15 मिनट पहले लगाना होता है. सनस्क्रीन लगाने के तुरंत बाद धूप में ना निकलें. दिन में तीन बार सनस्क्रीन लगाएं.

– जाहिर तौर पर गर्मी में खूब सारा कपड़ा पहनना तो संभव नहीं होता. लेकिन आप कुछ ऐसा पहनकर बाहर निकलें जिससे ज्यादा से ज्यादा शरीर ढका रहे. ढीले कपड़े पहने, जिससे पसीना रुके ना और मुंहासे ना हों. चेहरे को ढकने के लिए हैट पहने और स्कार्फ का इस्तेमाल करें.

– एक टब में गुनगुना पानी लें और उसमें छह कप दूध मिलाएं, इसमें पैर को डुबोकर रखें. यह करने से शरीर का तापमान कम होगा और त्वचा मुलायक होगी.

– टीवी में ऐड देखकर या किसी के सलाह पर अपनी त्वचा के साथ एक्सपेरिमेंट ना करें. नया स्किन प्रोडक्ट आजमाने से पहले अपनी त्वचा के बारे में जान लें. इसमें कोई त्वचा विशेषज्ञ आपकी मदद कर सकता है. आप त्वचा विशेषज्ञों के पास जाकर गर्मियों में इस्तेमाल किए जाने वाले प्रोडक्ट्स को जान लें. बदलते मौसम के साथ प्रोडक्ट्स को बदलने की भी जरूरत होती है.

– अगर धूप के कारण सनबर्न हो गया है तो सनबर्न स्क‍िन के लिए एंटीऑक्सीडेंट वाले हल्के लोशन का इस्तेमाल करें. इसके इस्तेमाल से त्वचा ठीक होगी.